Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डAdani Group: अडानी समूह की Ambuja Cements बिहार में करेंगी सबसे...

Adani Group: अडानी समूह की Ambuja Cements बिहार में करेंगी सबसे बड़ा निवेश

Adani Group, पटना: अडानी समूह (Adani Group) की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने शनिवार को घोषणा की कि वह बिहार में 6 एमटीपीए सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने के लिए 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अंबुजा सीमेंट की वारिसलीगंज ग्राइंडिंग यूनिट राज्य के राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देगी। इसके साथ ही राज्य में 250 प्रत्यक्ष और 1,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
Adani Group: 2025 में पूरा होगा निवेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अडानी समूह द्वारा किया गया यह निवेश बिहार की विकास क्षमता और राज्य के लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह परियोजना तीन चरणों में पूरी होगी। 2.4 एमटीपीए के पहले चरण में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश होगा और यह दिसंबर 2025 में पूरा हो जाएगा।

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (कृषि, तेल और गैस) और निदेशक प्रणव अडानी ने कहा कि यह निवेश राज्य सरकार के विकास कार्यक्रम और हमारी विकास योजना के अनुरूप है। सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे पर जोर दिए जाने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में वृद्धि देखी जा रही है। अंबुजा सीमेंट देश के विकास में सहयोग करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

ये भी पढ़ेंः- जम्मू-कश्मीरः सीमा पार से घुसपैठ पर सख्त हुई सेना, बनाया आठ सूत्रीय सुरक्षा मैट्रिक्स

बिहार में अडानी का अब तक का सबसे बड़ा निवेश

उन्होंने आगे कहा कि हम इस दिशा में भविष्य की परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार, प्रशासन और स्थानीय समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। हमने इस परियोजना में भविष्य के विस्तार के लिए अतिरिक्त स्थान का प्रावधान किया है, ताकि भविष्य में कम पूंजीगत व्यय पर अतिरिक्त क्षमता जोड़ी जा सके। इस परियोजना के माध्यम से बिहार की बुनियादी ढांचे की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकेगा। अंबुजा सीमेंट द्वारा किया गया यह निवेश बिहार में किसी भी सीमेंट कंपनी द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें