Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तराखंडHaridwar: श्री गुरु रविदास के जन्मोत्सव पर जगह-जगह निकाली शोभायात्रा

Haridwar: श्री गुरु रविदास के जन्मोत्सव पर जगह-जगह निकाली शोभायात्रा

हरिद्वार: संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी (Shri Guru Ravidas) के 647वें जन्मोत्सव पर क्षेत्र में जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में संत रविदास के जीवन से जुड़ी अनेक झांकियां मौजूद रहीं। शोभायात्रा में शामिल रथ को विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाया गया। जिसमें गुरु रविदास जी के स्वरूप को सजाकर रखा गया था। इस दौरान भक्तजनों ने जगह- जगह पर झांकी को रोककर माथा टेका। झांकियां जहां-जहां से भी गुजरी लोगों, दुकानदारों व श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया।

ढोल नगाड़ों के साथ निकाली शोभायात्रा 

ढोल नगाड़ों के साथ आयोजित इस शोभायात्रा में काफी संख्या में भक्तों ने भाग लेकर गुरु जी के प्रति अपनी आस्था का परिचय दिया। यही नहीं गुरु जी के जीवन पर आधारित झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रही। शोभायात्रा में शामिल अखाड़ा में युवा अनेक करतब दिखाते चल रहे थे। पीछे महिलाओं का जत्था भक्ति गीत गाते हुए चल रहा था। इस मौके पर ग्राम पंचायत भोगपुर के प्रधानपति राजेश कश्यप व सभा के सदस्यों ने अपने संबोधन में कहा कि, संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज की 647वीं जयंती भोगपुर में ही नहीं बल्कि पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है। इस मौके पर जगह-जगह संत रविदास की शोभायात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने बताया कि, हम सभी को गुरु रविदास के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: UP Police Exam Cancelled: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने पर झूम उठे अभ्यर्थी, बांटी मिठाई

संत गुरु रविदास सार्वभौमिक भाईचारे और सहिष्णुता के बारे में लोगों को विभिन्न शिक्षाएं दिया करते थे। हम सभी को उनके बताए रास्तों पर चलना चाहिए। शोभा यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के साथ खड़ा रहा। शोभायात्रा में प्रधानपति डॉक्टर राजेश,के साथ कश्यप प्रधान प्रतिनिधि आशीष कश्यप, कुलदीप, पंकज ,सुमित, सोनू, अनिल, योगेंद्र, हरपाल सहित भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें