PM Modi आज गोवा को देंगे 1330 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

199

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज (मंगलवार) सुबह गोवा पहुंच रहे हैं। वह सुबह करीब 10:30 बजे ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर और करीब 10:45 बजे भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद करीब 2:45 बजे प्रधानमंत्री मोदी विकसित भारत, विकसित गोवा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। बीजेपी ने अपने एक्स हैंडल पर प्रधानमंत्री मोदी के गोवा कार्यक्रम की संक्षिप्त सचित्र जानकारी जारी की है।

गोवा दौरे पर PM Modi

केंद्र सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने प्रधानमंत्री मोदी के गोवा दौरे की पूर्व संध्या पर जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा जरूरतों में आत्मनिर्भरता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया है। इसी दिशा में 6 से 9 फरवरी तक गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें..Indian Army: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने सेना के नए वाइस चीफ, एमवी सुचिन्द्र लेंगे उनकी जगह

यह देश में एकमात्र ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला के लिए एक शक्तिशाली मंच प्रदान करेगा और भारत के ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। पीआईबी के मुताबिक, इंडिया एनर्जी वीक का मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करना और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना होगा।

इस दौरान कई देशों के करीब 17 ऊर्जा मंत्रियों समेत इस क्षेत्र से जुड़े 35,000 से ज्यादा लोगों की भागीदारी होगी। इस कार्यक्रम में 900 से अधिक प्रदर्शक अपनी प्रदर्शनियों के साथ भाग लेंगे। इसमें छह समर्पित देशों – नीदरलैंड, रूस, ब्रिटेन,अमेरिका,कनाडा और जर्मनी के लिए मंडप होंगे। देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ऊर्जा क्षेत्र में किए गए नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जा रहा है।

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री गोवा में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 1330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गोवा का स्थायी परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नवनिर्मित संस्थान परिसर में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, कर्मचारी क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदानप्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र अन्य सुविधाएं जैसी विभिन्न सुविधाएं हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)