राममय हुआ बिहार, सजे मंदिर, दीपोत्सव की तैयारी

0
24

Bihar News: अयोध्या के श्रीराम मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पूरा बिहार राममय हो गया है। लोगों में उत्साह की लहर है। मंदिरों, मठों, ठाकुरबाड़ी को सजाया गया है और लोग रोशनी के त्योहार की तैयारी में व्यस्त हैं। भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सड़कों, मुहल्लों, घरों और अपार्टमेंटों में राम ध्वज, भगवा ध्वज और महावीरी ध्वज स्थापित किये गये हैं, शहर की सड़कों को पताकाओं और झंडों से सजाया गया है।

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के कटआउट जगह-जगह लगाए गए हैं। पटना समेत विभिन्न जगहों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पटना के डाकबंगला चौक के पास अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की गई है। यहां श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति ने जुलूस निकाला।

यह भी पढ़ें-राममय हुआ झारखंड, भगवान राम की बनाई गई सबसे बड़ी रंगोली, बना रिकॉर्ड

समिति के संयोजक और बिहार के पूर्व मंत्री नितिन नबीन ने कहा कि सोमवार की शाम डाकबंगला चौक के आसपास 51 हजार दीपक जलाये जायेंगे। इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर समेत कई प्रमुख हस्तियों के शामिल होने की संभावना है।

पटना के इस्कॉन मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर 1।25 लाख दीपक जलाए जाएंगे। विशेष प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा महावीर मंदिर, गौड़ीय मठ मंदिर, बिरला मंदिर, पंचरूपी हनुमान मंदिर, खाजपुरा शिव मंदिर को भी खास तरीके से सजाया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)