Smartphone Market Decline 2 percent in 2023: देश के स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल कुल 14.86 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हुई, जो दो प्रतिशत की मामूली गिरावट को दर्शाता है। एक नई रिपोर्ट में यह आंकड़ा सामने आया है। मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन विक्रेताओं को पूरे त्योहारी सीजन में मजबूत मांग से फायदा हुआ, चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में बिक्री 38.9 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई – जो पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि है।
कैनालिस के वरिष्ठ विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, “2023 में मेनलाइन रिटेल स्पेस में बढ़ा हुआ निवेश न केवल विक्रेताओं के लिए फायदेमंद साबित हुआ, बल्कि समग्र बाजार को स्थिर करने में भी मदद मिली।”
सैमसंग ने 2023 की चौथी तिमाही में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी और 76 लाख यूनिट शिपमेंट के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा। Xiaomi ने अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखा और 72 लाख यूनिट शिपमेंट के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि वीवो 70 लाख यूनिट्स शिप के साथ तीसरे स्थान पर रही, जबकि रियलमी और ओप्पो क्रमशः 45 लाख और 37 लाख यूनिट्स शिप के साथ शीर्ष पांच में रहे।
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चौरसिया ने कहा, “आसान वित्तपोषण विकल्पों, खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रोत्साहन योजनाओं और बढ़ती डिस्पोजेबल आय के कारण प्रीमियम सेगमेंट में मजबूत वृद्धि देखी गई।” उन्होंने कहा, “नवंबर 2023 में दिवाली समारोह के साथ, ऐप्पल को त्योहारी बिक्री के दौरान नवीनतम आईफोन 15 श्रृंखला को आगे बढ़ाने का मौका मिला, जिसने चौथी तिमाही में इसके शिपमेंट में 50% से अधिक का योगदान दिया।”
विश्लेषक ने यह भी कहा कि सैमसंग ने प्रीमियम सेगमेंट के विकास में तेजी लाने के लिए अपनी प्रीमियम गैलेक्सी एस23 श्रृंखला के लिए आक्रामक खुदरा लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इसके अतिरिक्त, सैमसंग के नवीनतम गैलेक्सी S23 FE लॉन्च ने आकर्षक बैंकिंग सौदों की बदौलत चौथी तिमाही में शिपमेंट को बढ़ावा दिया। चौरसिया ने कहा, “कैनालिस को उम्मीद है कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार 2024 में मध्य-एकल अंक तक बढ़ेगा, जो किफायती 5जी और महामारी अवधि के प्रतिस्थापन चक्र से प्रेरित है। लेकिन इस साल विक्रेताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती बढ़ती सामग्री लागत का प्रबंधन करना होगा।
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