Saturday, October 5, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeछत्तीसगढ़CG News: सीएम ने दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं, पतंग उड़ाकर की...

CG News: सीएम ने दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं, पतंग उड़ाकर की पतंगोत्सव की शुरुआत

CG News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज रविवार को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर नवा रायपुर अटल नगर स्थित पुरखौती मुक्तांगन में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित “पतंग महोत्सव” में शामिल हुए। उन्होंने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति, पोंगल, गुड़ी पड़वा और लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन के बाद पतंग उड़ाकर पतंग उत्सव की शुरुआत की। इस अवसर पर सांसद सुनील सोनी, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, कृषि मंत्री राम विचार नेताम, विधायक अनुज शर्मा, खुशवंत साहब, संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी., संस्कृति विभाग के निदेशक विवेक आचार्य सहित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

धार्मिक स्थलों में करें सफाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया है कि आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर से लेकर प्राण प्रतिष्ठा तक सभी धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई का कार्य करें। इसी क्रम में आज हमने श्री राम मंदिर परिसर में सफाई कार्य कर अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री साय ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि वे अपने आसपास के धार्मिक स्थलों, आस्था केन्द्रों, मंदिरों और गुरुद्वारों में साफ-सफाई का कार्य करें। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन रात के समय घरों में दीपक जलाएं, ऐसे उपाय करें कि पूरा वातावरण आनंदमय हो जाए।

ये भी पढ़ें:Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के मौके पर सज गए बाजार, तिल-गुड़ व लड्डुओं से दुकानों में आई रौनक

छत्तीसगढ़ में विकास की नई शुरुआत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज मकर संक्रांति भगवान सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने का पावन दिन है। यह खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के हाथों छत्तीसगढ़ में विकास की नई शुरुआत हो रही है। यह त्यौहार मकर संक्रांति, पोंगल, गुड़ीपड़वा और लोहड़ी आदि नामों से पूरे भारत में मनाया जाता है। यह त्यौहार धान की फसल के बाद पूरे भारत में मनाया जाता है और यह कामना की जाती है कि सभी घरों के भंडार धन और धान्य से भरे रहें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें