Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeदेशHimachal Earthquake: चंबा में फिर भूकंप से हिली धरती, 3.1 रही तीव्रता

Himachal Earthquake: चंबा में फिर भूकंप से हिली धरती, 3.1 रही तीव्रता

Himachal Earthquake: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप के झटके आए हैं। जम्मू-कश्मीर से सटे राज्य के चंबा जिले में शनिवार को हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार भूकंप दोपहर 1:16 बजे कुछ सेकेंड के लिए आया। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई और इसका केंद्र जमीन की सतह से करीब 9 किलोमीटर नीचे था। फिलहाल भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण जिले में कहीं भी जान-माल की क्षति नहीं हुई है।

पिछले कुछ वर्षों में चंबा में कई बार भूकंप आया है। हालांकि, ज्यादातर बार भूकंप की तीव्रता कम रही है। चंबा के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी भूकंप से बार-बार धरती हिल रही है। राज्य में पिछले साल आए भूकंप के आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal Weather: सर्दी के मौसम में शिमला में बढ़ रही गर्मी, 7 डिग्री तक उछला पारा

पिछले साल 30 बार आया भूकंप 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 2023 में हिमाचल में करीब 30 बार भूकंप आए। लोगों ने ये झटके महसूस किए हैं। हालांकि ज्यादातर बार भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर तीन से चार के बीच ही रही। इनमें से 15 बार भूकंप जून से अगस्त तक आए, जून महीने में तीन, जुलाई महीने में आठ और अगस्त महीने में चार बार भूकंप आए। सबसे ज्यादा भूकंप चंबा जिले और इसके आसपास के इलाकों में आए। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से सबसे संवेदनशील जोन चार और पांच में शामिल है। वर्ष 1905 में चम्बा और कांगड़ा जिलों में आये विनाशकारी भूकंप से 10 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो गयी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें