Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeछत्तीसगढ़Dhamtari: हो रही बारिश से फसलों को नुकसान, किसान दें बीमा कंपनी...

Dhamtari: हो रही बारिश से फसलों को नुकसान, किसान दें बीमा कंपनी को जानकारी

Difficulty-in-preserving-paddy-in-paddy-procurement-centers

धमतरी (Dhamtari): लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने खेती को बर्बाद कर दिया है। खेत इतने गीले हो गए हैं कि ट्रैक्टर या अन्य मशीनें नहीं चल पाएंगी। ऐसे में अगर मौसम खुल भी गया तो किसानों को कटाई के लिए खेत सूखने तक इंतजार करना पड़ेगा। चक्रवाती तूफान अब कमजोर हो गया है, फिर भी जिले में मौसम खराब है।

गुरुवार को भी बारिश जारी रही। इस बार अधिकांश किसानों ने लेट वैरायटी की फसल लगाई है, जिससे खेत ठीक से नहीं सूख पाए। अब बारिश से खेत गीले हो गए हैं। ऐसे में ट्रैक्टर जैसी अन्य मशीनें खेतों में नहीं चल पा रही हैं। अगर मौसम साफ भी हो गया तो भी किसानों को कटाई से पहले जमीन सूखने के लिए दो-चार दिन इंतजार करना पड़ेगा। ग्राम देमार के किसान दिनेश कुमार साहू, संतोष कुमार सिन्हा, भटगांव के मोहन साहू ने बताया कि लगातार बारिश से उन्हें काफी नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी फसलें और भूसा भीग गया है। ऐसे में धान की गुणवत्ता खराब हो रही है. खेतों में रखा पैरा भी सड़ गया है। मौसम के कारण धान खरीद भी प्रभावित हुई।

जिला नोडल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अब तक जिले के तीन उपार्जन केंद्रों पर ही खरीदी हो सकी है। आमदी खरीदी केंद्र में 1108 क्विंटल, कातलबोड़ में 456 क्विंटल और बगौद खरीदी केंद्र में 47 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। किसान धान बेचने के लिए मौसम खुलने का इंतजार कर रहे हैं. कई किसानों ने अरहर व चना की फसल लगाई है। बेमौसम बारिश के कारण अरहर और चना जैसी फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। किसान अजर राम सिन्हा, पुसऊ साहू ने बताया कि कृषि विभाग की सलाह पर हमने चना, गेहूं सहित अन्य फसल लगाई है। बेमौसम बारिश से नुकसान हो रहा है।

ये भी पढ़ें..नवनिर्वाचित विधायक Kiran Dev बोले- बस्तर को रायपुर रेलमार्ग से जोड़ना प्राथमिकता

किसान कृषि विभाग को सूचना दें

उप संचालक कृषि धमतरी मोनेश कुमार साहू ने बताया कि यदि किसी किसान के खेत में रखी फसल बेमौसम बारिश के कारण खराब हो गई है तो ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर 72 घंटे के भीतर संपर्क करना अनिवार्य है। हानि। प्रपत्र में सूचित करें। कृषि अथवा राजस्व विभाग के मैदानी अधिकारियों एवं संबंधित बैंक शाखा को लिखित रूप से सूचित करना अनिवार्य है। इससे बोई गई फसलों की क्षति का आकलन मैदानी अमले द्वारा किया जा सकेगा तथा शासन में निहित प्रावधानों के अनुसार बीमा क्षतिपूर्ति की कार्यवाही समय पर की जा सकेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें