Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीआज शाम तक Congress करेगी CM के नाम का एलान, ये हो...

आज शाम तक Congress करेगी CM के नाम का एलान, ये हो सकते हैं तेलंगाना के नए CM!

कांग्रेस एमपी राजस्थान छत्तीसगढ़ हार गई

Telangana CM : कांग्रेस पार्टी नेतृत्व मंगलवार शाम तक तेलंगाना के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकता है। वरिष्ठ नेता उत्तम कुमार रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क केंद्रीय नेताओं से बातचीत के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि नवनिर्वाचित सीएलपी नेता के नाम पर चर्चा की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कांग्रेस सांसद और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और एआईसीसी पर्यवेक्षक डी.के. शिवकुमार से मुलाकात हुई। विक्रमार्क का शिवकुमार और अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है।

पार्टी तय करेगी सीएम-खड़गे 

विक्रमार्क भंग विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में मीडियाकर्मियों से कहा कि पार्टी मंगलवार को फैसला करेगी कि तेलंगाना का मुख्यमंत्री कौन होगा। सोमवार सुबह हैदराबाद में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में सीएलपी नेता के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम को मंजूरी दी गई। हालाँकि, सोमवार देर रात तक नेतृत्व की ओर से कोई घोषणा नहीं हुई, जिससे तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी के समर्थकों में चिंता पैदा हो गई, जो शीर्ष पद के लिए सबसे आगे हैं। पार्टी द्वारा घोषणा में देरी से चिंतित रेवंत रेड्डी के कुछ समर्थकों ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की मांग करते हुए राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस को उन्हें तितर-बितर करना पड़ा। इस चर्चा के बीच कि रेवंत रेड्डी सोमवार शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, राजभवन में सभी व्यवस्थाएं की गईं।

सीएम पद की रेस में ये नेता

कांग्रेस नेतृत्व की ओर से कोई सूचना नहीं मिलने के कारण शपथ ग्रहण समारोह की योजना रोक दी गई। शिवकुमार, जो अन्य एआईसीसी पर्यवेक्षकों के साथ सीएलपी बैठक में शामिल हुए थे, सोमवार रात दिल्ली के लिए रवाना हुए। माना जा रहा है कि उन्होंने खड़गे और अन्य केंद्रीय नेताओं को सीएलपी बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी दी और नवनिर्वाचित विधायकों से व्यक्तिगत तौर पर ली गई राय से भी अवगत कराया। सीएलपी बैठक के बाद शिवकुमार ने अन्य पर्यवेक्षकों दीपा दास मुंशी, डॉ. अजय कुमार, केजे जॉर्ज और के. मुरलीधरन से मुलाकात की और साथ ही सभी 64 विधायकों से व्यक्तिगत मुलाकात की और उनकी राय ली। रेवंत रेड्डी जहां मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं, वहीं मल्लू भट्टी विक्रमार्क, उत्तम कुमार रेड्डी और पूर्व उपमुख्यमंत्री दामोदर राजनरसिम्हा को इस पद के लिए दूसरे दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें