Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीDelhi Air Pollution: अगले 2 दिन बंद रहेंगे 5वीं कक्षा तक के...

Delhi Air Pollution: अगले 2 दिन बंद रहेंगे 5वीं कक्षा तक के स्कूल, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

school-closed-Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution: दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के कक्षा 5 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले दो दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है। सीएम ने गुरुवार शाम एक्स पोस्ट पर लिखा कि बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट प्राइमरी स्कूल अगले 2 दिनों तक बंद रहेंगे का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंचने के बाद गुरुवार को ही GRAP-3 (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू किया गया है। ऐसे में दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल संयंत्रों और गैर-जरूरी निर्माण कार्यों में प्रवेश पर प्रतिबंध सहित कई सख्त प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

ये भी पढ़ें..Pollution: लगातार जहरीली हो रही दिल्ली की हवा, GRAP-3 की पाबंदिया हुईं लागू

दिल्ली, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पेट्रोल से चलने वाले बीएस-3 इंजन और डीजल से चलने वाले बीएस-4 चार पहिया वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राजधानी में डीजल से चलने वाले व्यावसायिक ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया गया।

ऑनलाइन क्लास पर विचार करने का भी दिया गया सुझाव

इसके अलावा CAQM ने सरकारों को कक्षा 5 तक के स्कूली बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा के प्रावधान पर विचार करने का भी सुझाव दिया है। साथ ही दिल्ली के तीन सौ किलोमीटर के भीतर प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक इकाइयों और थर्मल पावर प्लांटों पर नजर रखी जाएगी और कार्रवाई भी की जा सकती है। जबकि बिना PUC वाली गाड़ियों के खिलाफ अभियान तेज करने का आदेश भी जारी किये गये हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें