Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीतीस्ता सीतलवाड़ को राहत, SC ने अग्रिम जमानत पर HC के फैसले...

तीस्ता सीतलवाड़ को राहत, SC ने अग्रिम जमानत पर HC के फैसले में दखल देने से किया इनकार

supreme-court-Article-370

Teesta Setalvad Case: सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति जावेद आनंद को बड़ी राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने फंड हेराफेरी मामले में अग्रिम जमानत देने के गुजरात हाई कोर्ट के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया है। जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली बेंच ने गुजरात हाई कोर्ट के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया।

19 जुलाई को मिली थी नियमित जमानत 

सुप्रीम कोर्ट ने दोनों को दी गई अंतरिम अग्रिम जमानत रद्द करने की गुजरात सरकार की मांग खारिज कर दी है और तीस्ता और उनके पति को जांच में सहयोग करने को कहा है। दरअसल, गुजरात सरकार ने तीस्ता और उनके पति जावेद आनंद को हाई कोर्ट से मिली अग्रिम जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी और अग्रिम जमानत रद्द करने की मांग की थी। 19 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें नियमित जमानत दे दी है। इस दौरान जस्टिस बीआर गवई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि गुजरात हाई कोर्ट का आदेश विरोधाभासी है। गौरतलब है कि 1 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने 2002 के गुजरात दंगों से जुड़े मामलों में तीस्ता सीतलवाड़ को एक हफ्ते की अंतरिम जमानत दी थी।

इससे पहले जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की तीन सदस्यीय पीठ ने गुजरात हाईकोर्ट के तुरंत सरेंडर करने के आदेश पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तुरंत सरेंडर करने का HC का आदेश गलत है। कोर्ट ने कहा कि जो शख्स सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 10 महीने से जमानत पर है, उसे तुरंत सरेंडर करने का आदेश देने का कारण समझ नहीं आ रहा है।

यह भी पढ़ें-मारा गया खूंखार हमास कमांडर इब्राहिम बियारी, हमले के बाद पूरे गाजा में इंटरनेट ठप

गुजरात HC ने खारिज की थी जमानत याचिका

हालांकि, 1 जुलाई की शाम को ही दो जजों की बेंच की तीस्ता सीतलवाड़ को राहत देने के मामले पर अलग राय थी। इसके बाद कोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच के पास भेजने का आदेश दिया था। जिसके बाद 1 जुलाई को रात में ही तीन सदस्यीय पीठ दोबारा बैठी। दरअसल, एक जुलाई को गुजरात HC तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। गुजरात ने तीस्ता को तुरंत सरेंडर करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद 1 जुलाई को ही तीस्ता सीतलवाड़ की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। जिसके बाद सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ बैठी थी।

गौरतलब है कि तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ 2020 के गुजरात दंगों के लिए राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को फंसाने के लिए साजिश रचने और झूठे सबूत गढ़ने का मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में 26 जून, 2022 को गिरफ्तार होने के बाद उन्हें हाल ही में न्यायिक हिरासत से रिहा किया गया। तब से तीस्ता को गिरफ्तारी से सुरक्षा मिली हुई थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें