Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशजन्माष्टमी पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पूर्व में घटित घटना वाली जगहें...

जन्माष्टमी पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पूर्व में घटित घटना वाली जगहें हॉट स्पॉट घोषित

dgp-vijay-kumar

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस ने जन्माष्टमी के त्योहार के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं। जिन स्थानों पर पूर्व में जन्माष्टमी के दौरान घटनाएं हुई हैं, वहां हॉट स्पॉट चिह्नित कर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सिर्फ जन्माष्टमी ही नहीं बल्कि आने वाले सभी त्योहारों पर पुलिस व्यवस्था कड़ी रहेगी। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने श्रीकृष्ण जन्माष्ठमी और चेहल्लुम को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अपने मातहतों को राज्य में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में घटित घटनाओं एवं विवादों के दृष्टिगत जनपदों के पुलिस अधिकारी त्यौहार रजिस्टर, अभिसूचना रिपोर्ट एवं अन्य सम्बन्धित अभिलेखों की समीक्षा करें। पूर्व से चल रहे विवादों का त्वरित निस्तारण किया जाए। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत सभी थाना क्षेत्रों में शांति सुरक्षा समिति एवं सिविल डिफेंस आदि की बैठकें पहले से आयोजित कर सभी आवश्यक सहयोग प्राप्त कर लिया जाए। विशेष पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि जनपद हापुड में हुई घटना के संबंध में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के समाधान के लिए बार काउंसिल से वार्ता कर शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें..सनातन धर्म पर विवादित बयान पर गरमाई सियासत, BJP ने INDIA…

उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों एवं धार्मिक कार्यक्रमों के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों पर पुख्ता पुलिस व्यवस्था, मोबाईल पेट्रोलिंग एवं सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की समीक्षा कर कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही सोशल मीडिया की चौबीसों घंटे निगरानी की जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखते हुए प्रसारित होने वाले किसी भी भ्रामक या आपत्तिजनक पोस्ट का कानूनी कार्रवाई करते हुए प्रभावी ढंग से खंडन किया जाए।

अपर पुलिस महानिदेशक यूपी-112 ने निर्देश दिया कि उन सभी जिलों में हॉट स्पॉट चिन्हित किये जाएं जहां पूर्व में जन्माष्टमी पर्व के दौरान घटनाएं हुई थीं। इसके अनुसार जिला पुलिस, यूपी-112 के वाहनों की व्यवस्था करने की कार्यवाही की जाय। अपराध नियंत्रण के लिए चलाई जा रही ’सवेरा योजना’ के तहत अधिक से अधिक लोगों का यूपी-112 में पंजीकरण कराया जाए। स्थानीय पुलिस को जनता से संवाद बनाये रखना चाहिए ताकि उनमें सुरक्षा की भावना जागृत हो सके।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें