Saturday, October 12, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलAsia Cup से पहले मैच फिक्सिंग में फंसा श्रीलंका का यह दिग्गज...

Asia Cup से पहले मैच फिक्सिंग में फंसा श्रीलंका का यह दिग्गज क्रिकेटर, देश छोड़ने पर लगी रोक

SriLanka miss out qualifying

कोलंबोः एशिया कप से पहले श्रीलंकाई दिग्गज क्रिकेटर मैच फिक्सिंग में बुरी तरह फंस गया है। दरअसल, मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सचित्र सेनानायके (Senanayake) के खिलाफ जांच शुरू होने के बाद कोलंबो की चीफ मजिस्ट्रेट कोर्ट ने उनके विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोपों से घिरे पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर सचित्रा सेनानायके की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। इसके साथ ही सेनानायके के देश छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

देश छोड़ने पर लगी रोक

सेनानायके (Senanayake), जिन्होंने 2012 और 2016 के बीच श्रीलंका के लिए एक टेस्ट, 49 वनडे और 24 टी20 मैच खेले, पर 2020 लंका प्रीमियर लीग (LPL) के दौरान मैच फिक्स करने की कोशिश करने का आरोप थ। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है और कोर्ट ने सचित्रा के विदेश यात्रा पर तीन महीने के लिए रोक लगा दी है। श्रीलंका पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर सेनानायके के खिलाफ आरोप लगाने के लिए खेल मंत्रालय की विशेष जांच इकाई (ACU) को अटॉर्नी जनरल (एजी) के निर्देशों के बाद कोर्ट ने उन्हें तीन महीने के लिए देश छोड़ने पर रोक लगा दी है।

ये भी पढ़ें..Ind vs WI: वेस्टइंडीज से टी20 सीरीज हारने पर वेंकटेश प्रसाद का ठनका माथा, हार्दिक को लगाई फटकार

विदेश यात्रा पर लगा रोक

सेनानायके के खिलाफ 2019 के खेल अधिनियम संख्या 24 में अपराधों की रोकथाम के तहत भारी मात्रा में सामग्री पाई गई है। आपराधिक आरोप तय करने का निर्देश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल के बीच कई दौर की चर्चा के बाद आया है। , श्रीलंकाई क्रिकेट अधिकारी, भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (ACU) और अटॉर्नी जनरल। आरोप है कि सेनानायके ने 2020 में लंका प्रीमियर लीग (LPL) के पहले संस्करण में मैच फिक्स करने के लिए दुबई से टेलीफोन के जरिए दो क्रिकेटरों से संपर्क किया था। इसीलिए उनकी विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सेनानायके का मामला 2019 में खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत श्रीलंका में खेलों में भ्रष्टाचार को दंडनीय आपराधिक अपराध बनाए जाने के बाद पहला होगा। खेल से संबंधित अपराधों और भ्रष्टाचार पर कानून पेश करने वाला श्रीलंका दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया। हालाँकि, 38 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर, जिन्होंने श्रीलंका के लिए 73 सफेद गेंद मैचों में 78 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए हैं। उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें