Saturday, October 12, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तराखंडCloudburst in Uttarakhand: केदारनाथ-जोशीमठ में बादल फटने से भारी तबाही, चमोली-रुद्रप्रयाग में...

Cloudburst in Uttarakhand: केदारनाथ-जोशीमठ में बादल फटने से भारी तबाही, चमोली-रुद्रप्रयाग में बिगड़े हालात

rain-Cloudburst in Uttarakhand

Cloudburst in Uttarakhand: उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। जोशीमठ और केदारनाथ मार्ग पर रविवार देर रात बादल फटने से आई तबाही कई मकान बह गए जबकि लोगों के दबे होने की खबर है। रुद्रप्रयाग-चमोली में लगातार बारिश से मायापुर समेत बद्रीनाथ हाईवे आधा दर्जन जगहों पर ठप पड़ गया है। वहीं गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित होने से चारधाम यात्री चौतरफा फंस गया है। इतना ही नहीं राजधानी देहरादून में भी बारिश से आई बाढ़ से घरों में पानी घुस गया है।

बादल फटने से जोशीमठ में भारी तबाही

इसके अलावा जोशीमठ और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश के बीच रात को गरुड़ गंगा में बादल फटने ( cloudburst) से भारी तबाही हुई। गरुड़ गंगा नदी के तट पर स्थित दो घर लॉज नदी में बह गए। इस प्राकृतिक आपदा के कारण पीपलकोटी से लेकर मायापुर तक हाहाकार मच गया। गरुड़ गंगा पाखी निवासी भुवनेश जोशी के मुताबिक रणजीत सिंह राणा, दरवान सिंह और धन सिंह के मकान नदी में बह गए हैं। ग्राम पंचायत पाखी के विभिन्न तोक खतरे में आ गए हैं।

manali-cloudburst-damage

ये भी पढ़ें..Delhi Rain: भारी बारिश से पानी-पानी हुई राजधानी, ट्रैफिक जाम से लोग बेहाल

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पाखी के ऊपर जमीन धंसने से गांव में बाढ़ आ गई है। लोग दहशत में हैं। गरुड़ गंगा नदी के किनारे योगेश नेगी के दो घर, गरुड़ गंगा मंदिर और पुल भी खतरे में आ गए हैं। नगर पंचायत पीपलकोटी के कई वाहन मलबे में दब गए हैं। एक व्यक्ति के बहने की खबर है। पंचायत कार्यालय के पीछे पर्यावरण मित्रों के आवास में मलबा घुसने से काफी नुकसान हुआ है। मलबे में सामान, मुर्गियां और अन्य जानवर दब गये हैं। सामाजिक कार्यकर्ता अतुल साह ने बताया कि अगथला के एक दुकानदार के भी बहने की सूचना है। यह तबाही बादल फटने से हुई है।

16 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है। शहर के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी देहरादून में जिला प्रशासन ने कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी के निर्देश दिये हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें