Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियाउत्तर कोरिया की इस हरकत पर भड़का साउथ कोरिया, किम जोंग को...

उत्तर कोरिया की इस हरकत पर भड़का साउथ कोरिया, किम जोंग को दी ये चेतावनी

north-korea

प्योंग्यांग/सोलः उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर चार क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है। इस पर दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के नहीं सुधरने पर किम जोंग-उन शासन के अंत की चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह एक बार फिर क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने कहा कि उत्तर कोरिया ने सुबह करीब चार बजे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच पीले सागर में चार क्रूज मिसाइलें दागीं।

संयुक्त सैन्य प्रमुख के अनुसार, दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इन गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही हैं। उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते मिसाइल और रॉकेट परीक्षणों के बीच दक्षिण कोरिया ने किम जोंग-उन शासन को चेतावनी जारी की है। सियोल ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया उस पर किसी भी तरह का परमाणु हमला करता है तो यह किम जोंग-उन के नेतृत्व वाले शासन का अंत होगा।

हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य स्तर पर हथियारों की तैनाती को लेकर चल रही बातचीत से बौखलाकर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया था। साथ ही चेतावनी भी जारी की कि क्षेत्र में अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बियों और अन्य राजनयिक संपत्तियों की तैनाती उसके परमाणु हथियारों का उपयोग करने की मजबूरी बन सकती है। एक दिन पहले, उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन-नाम ने 18,750 टन की ओहियो श्रेणी की मिसाइल पनडुब्बी (एसएसबीएन) यूएसएस केंटकी के दक्षिण कोरिया में आगमन की निंदा की थी। इसे लेकर उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी थी।

ये भी पढ़ें..Weather Update: उज्जैन में भारी बारिश से हालात बिगड़े, 13…

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की इस धमकी पर प्रतिक्रिया दी है कि किम शासन का परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन है। वर्तमान में, उत्तर कोरिया एकमात्र ऐसा देश है जिसने दक्षिण कोरिया और अमेरिकी गठबंधन को परमाणु हमले की धमकी दी है। दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी है कि अगर परमाणु हमले जैसी कोई घटना होती है तो प्रतिक्रिया तत्काल, बड़े पैमाने पर और अंतिम होगी। चेतावनी दी गई कि यह उत्तर कोरिया के शासन का अंत होगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें