जादू-टोने के शक में एक और दंपत्ति की हत्या, इस साल अब तक 17 हत्याएं

26

रांची: झारखंड में झाड़-फूंक और डायन-बिसाही के अंधविश्वास में हत्याओं का सिलसिला थम नहीं रहा है। अब लातेहार के बरवाडीह में ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है, जहां डायन के आरोप में एक बुजुर्ग दंपति की हत्या कर दी गई। बता दें कि घटना बरवाडीह थाना क्षेत्र के मंगडीह पंचायत के अमडीहा गांव की है।

मृतकों में कृत सिंह व उनकी पत्नी तुलसमनिया देवी का नाम शामिल है। घटना की सूचना पर थाना प्रभारी श्रीनिवास सिंह मौके पर पहुंचे व शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लातेहार भेज दिया। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और हत्यारे जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे। कृत सिंह व तुलसमनिया देवी को पीएम आवास मिला था और दोनों उसी में रहते थे।

उनके पुत्र नगीना सिंह व अरुण सिंह अपने परिवार के साथ कुछ दूरी पर स्थित पुराने आवास में रहते हैं। सोमवार की सुबह अपने पिता के घर नगीना पहुंची तो देखा कि दोनों का शव पड़ा हुआ है। कृत सिंह की पोती देवंती देवी ने बताया कि चार साल पहले गांव के कुछ दबंग लोगों ने उसके नाना-नानी को डायन बताकर मारपीट की थी. घटना के बाद भी वे उसे डायन-डायन कहकर प्रताड़ित करते रहे। उन्होंने आशंका जताई कि जादू-टोना के आरोप में उनके नाना-नानी की हत्या कर दी गई है।

यह भी पढ़ें-मौसम की जानकारी करके ही खेती-बाड़ी में रखें कदम, कृषि वैज्ञानिकों ने कहा-अभी धान पर ही फोकस करें किसान

आपको बता दें कि लातेहार में मई महीने में चंदवा थाना क्षेत्र के लाधुप गांव में भीड़ ने एक वृद्ध दंपत्ति को डायन बताकर लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। बता दें कि इसी महीने में गुमला में डायन होने का आरोप लगाकर बुजुर्ग दंपति सहित तीन की हत्या कर दी गई थी। बुजुर्ग दंपति की उनके ही पोते ने कुल्हाड़ी से हत्या कर दी व बाद में थाने में जाकर सरेंडर कर दिया। मई में ही साहिबगंज के मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र में डायन बता कर एक अधेड़ महिला की हत्या कर दी गयी थी. जून माह में रांची के इटकी थाना क्षेत्र में बासो उराईन नामक महिला और चाईबासा के पंड्रासाली दोपे गांव में 52 वर्षीय महिला नामसी कुई की सिर काटकर हत्या कर दी गयी थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)