Hareli 2023: सी-मार्ट में किफायती दरों में मिल रहे गेड़ी, जान लें कीमत

36

chhattisgarh-hareli-festival-gedi

महासमुंद: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए विभिन्न योजनाएं और कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी दिशा में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार हरेली (Hareli 2023) को ध्यान में रखते हुए त्योहार के पहले ठेला की व्यवस्था कर उसे किफायती दर पर आम लोगों तक पहुंचाने की योजना है।

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हरेली त्योहार 2023 (Hareli 2023) के लिए महासमुंद शहर में स्थापित सी-मार्ट बरोण्डा चौक में वन विभाग के माध्यम से विभिन्न आकार की गेड़ियां किफायती दर पर बिक्री के लिए उपलब्ध करायी जा रही हैं। प्रभागीय वनाधिकारी पंकज राजपूत ने बताया कि शासन से सस्ती दर पर बांस प्राप्त कर कार्ट निर्माण का कार्य किया गया है। सामान्य जोड़ी गेड़ी की कीमत मात्र 60 रुपये है।

वनमण्डलाधिकारी ने आम जनता एवं गेड़ी खेल प्रेमियों से अपील की है कि वे छत्तीसगढ़ राज्य के इस पारंपरिक त्योहार हरेली (Hareli 2023) को उत्साहपूर्वक मनायें तथा सी-मार्ट के माध्यम से किफायती दरों पर अधिक से अधिक गेड़ियां खरीदकर एक अच्छे नागरिक बनें तथा किसानों एवं मजदूरों के आर्थिक उत्थान में सहयोग करें, साथ ही छत्तीसगढ़िया होने का परिचय भी दें।

ये भी पढ़ें..कांकेर में स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय का उद्घाटन, प्रदेश में खुलेंगे 10…

हरेली पर गेड़ी चढ़ने की परंपरा

हरेली (Hareli 2023) छत्तीसगढ़ का पारंपरिक त्योहार है। इस पर्व में गांवों में लगभग प्रत्येक घर में गेड़ी बनाई जाती है। बांस के दो डंडों के बीच में पैरदान लगाया जाता है, जिस पर चढ़कर लोग चलते हैं। दरअसल, पहले गांवों में बारिश के मौसम में हर तरफ कीचड़ हो जाता था, जिसके लिए लोग गेड़ी बनाने लगे। आज हरेली पर्व पर गेड़ी पर चढ़कर लोग वर्षा ऋतु के आगमन की खुशियां मनाते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)