भाखड़ा डैम से छोड़ा जाएगा 16 हजार क्यूसेक पानी, सतलुज में बढ़ेगा जलस्तर

41

Bhakra-dam-himachal-pradesh

ऊना: भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड नंगल टाउनशिप से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण भाखड़ा बांध (Bhakra Dam) का जलस्तर बढ़ गया है।

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि वर्तमान में भाखड़ा बांध (Bhakra Dam) से 19 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है। लेकिन बढ़ती जल भंडारण क्षमता को देखते हुए 16 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार 13 जुलाई को सुबह 10 बजे से भाखड़ा बांध से टरबाइनों के माध्यम से सतलुज नदी में पानी छोड़ने की क्षमता 35 हजार क्यूसेक होगी।

उन्होंने बताया कि सतलुज नदी में नक्कियां, लोहंड और रोपड़ थर्मल प्लांट के माध्यम से 30,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। बारिश के कारण स्थानीय खड्डों का पानी भाखड़ा (Bhakra Dam) व नंगल बांध में गिरता है, जिससे कुछ अवधि के लिए नंगल बांध की डाउन स्ट्रीम में करीब 5 हजार क्यूसेक पानी बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें..Kullu: हिमाचल के कुल्लू में सबसे ज्यादा नुकसान, सैलानियों को निकालने की कोशिश

भाखड़ा मेन लाइन/नांगल हाइडल चैनल के अचानक बंद होने के कारण, लोहंड डाउन स्ट्रीम के माध्यम से 30,000 क्यूसेक पानी एक निश्चित अवधि के लिए निचली नहरों में छोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, किसी भी अचानक गेट की समस्या या किसी अन्य समस्या या आपात स्थिति को दूर करने के लिए, श्री आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल और नंगल हाइडल चैनल में नंगल डाउन स्ट्रीम से सतलज नदी तक पानी का प्रवाह थोड़े समय के लिए बढ़ सकता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)