मजदूरों का पलायन चिंताजनक, गांवों में ही सृृजित करें रोजगारः CM हेमंत सोरेन

0
7

cm-hemant-soren

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों के प्रधान सचिवों एवं सचिवों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्तों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक की शुरुआत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के साथ हुई। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों में मनरेगा योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने अधिकारियों से कहा कि रोजगार की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों से मजदूरों के पलायन का मामला लगातार सामने आ रहा है। यह चिंताजनक है। रोजगार सृजन के लिए सरकार मनरेगा के तहत कई योजनाएं चला रही है। प्रत्येक पंचायत में कम से कम पांच योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाना है। आप इसे प्राथमिकता से लागू करें, ताकि मजदूरों को उनके गांव में ही रोजगार मिल सके।

हितग्राहियों को फलदार पौधे दें 

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी राशन कार्ड धारकों और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को कम से कम दो फलदार पौधे दिए जाएं। इससे न केवल ग्रामीणों की आय में वृद्धि होगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी यह एक बेहतर कदम होगा।

गांवों में भी खेल के मैदान विकसित करें 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने अधिकारियों से कहा कि पंचायतों के बाद अब वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत ऐसे गांव चिन्हित करें जहां आबादी अधिक हो और वहां खेल मैदान विकसित किए जाएं. शिक्षा विभाग के समन्वय से स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को खेलों में रुचि रखने वाले छात्र-छात्राओं को खेल किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इससे ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने यह भी कहा कि माह में एक दिन स्कूलों में खेल दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए और इस दिन विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाना चाहिए। इसके अलावा विभिन्न माध्यमों से बच्चों व उनके अभिभावकों को जानकारी दी जाए ताकि वे खेल दिवस में भाग ले सकें। मुख्यमंत्री ने दिव्यांग बच्चों के लिए भी ऐसी खेल योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें..Jharkhand Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, जानें कब…

मीटिंग हाइलाइट्स 

  • प्रदेश की 4153 पंचायतों में मनरेगा योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
  • चालू वित्त वर्ष में जून तक 297 लाख मानव दिवस सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अब तक 240 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं, जो लगभग 80 प्रतिशत है।
  • बिरसा हरित ग्राम योजना प्रदेश के 9538 ग्रामों में क्रियान्वित की जा रही है।
  • चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 110 खेल मैदान विकसित किए जा चुके हैं।

बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त-सह-अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव वंदना दादेल और मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे के अलावा विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव, जिलों के सचिव और उपायुक्त उपस्थित थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)