Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियाअल्बनीज के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, विश्व कप देखने...

अल्बनीज के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, विश्व कप देखने भारत आने का दिया न्योता

india-australia-meeting

सिडनीः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस संवाद में दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने अल्बनीज को क्रिकेट विश्व कप देखने के लिए भारत आने का न्यौता दिया। जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्ता के लिए पहुंचे, तो उन्हें सबसे पहले एडमिरल्टी हाउस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने एडमिरल्टी हाउस में आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस संवाद में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल हुए।

पीएम मोदी ने इस साल भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए अल्बानियाई और सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों को भारत आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि उस समय आप भारत में भव्य दिवाली समारोह भी देखेंगे। ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि मंदिरों पर हमले स्वीकार्य नहीं हैं, जिस पर एंथोनी अल्बनीज ने ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें जी-20 देशों की गतिविधियां, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुधार और बदलाव शामिल हैं। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और बदलाव पर सहमत हुए।

ये भी पढ़ें..नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का RJD ने किया बहिष्कार,…

द्विपक्षीय वार्ता के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी और अल्बनीज ने कहा कि उन्होंने खनन और महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्रों में अपने रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने पर रचनात्मक चर्चा की। साथ ही हमने ग्रीन हाइड्रोजन पर एक टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया है। अल्बनीस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं। इस दृष्टि का समर्थन करने में हमें साथ मिलकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। मोदी और अल्बनीज ने लोगों से लोगों के संपर्क, अक्षय ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की। भारतीय प्रधान मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल, डेविड हर्ले और ऑस्ट्रेलियाई विपक्ष के नेता के साथ भी बैठकें कीं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें