Monsoon 2023 : 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें कब दस्तक देगा मानसून

0
7

weather-update

रायपुर: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। दोपहर की गर्मी के साथ ही गर्म हवाओं ने उमस बढ़ा दी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों तक राज्य का मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। 22 मई के बाद मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है और आंधी और हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

इन दिनों सुबह सूरज निकलते ही गर्मी का अहसास होने लगता है और दोपहर तक उमस और भी बढ़ जाती है। मंगलवार को भी प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहा। धूप के तेवर और तीखे हो गए हैं और चिलचिलाती धूप शुरू हो गई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा।

ये भी पढ़ें..Weather Update: दिल्ली-NCR में होगी जोरदार बारिश, राजस्थान में गिरेंगे ओले ! जानें मौसम…

मौसम विभाग का कहना है कि अभी पूरे एक सप्ताह और गर्मी पड़ेगी, हालांकि इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है। संभावना है कि इस बार नौतपा का ताप कुछ कम रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि यह पूरा सप्ताह गर्म रहेगा और अगले सप्ताह यानी 22 मई से कुछ राहत मिलने लगेगी। प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। इससे लोगों को बढ़ती गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी। मानसून 13 जून को जगदलपुर में दस्तक देगा। जिसके बाद माना जा रहा है कि 16 जून तक मानसून रायपुर में प्रवेश करेगा। वहीं, 21 जून तक पूरे राज्य में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)