नई दिल्लीः जियो-सिनेमा (Jio-Cinema) ने इतिहास रचते हुए व्यूअरशिप का अपना ही रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। जियो-सिनेमा पर चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB-CSK) मैच के दौरान दर्शकों की संख्या 2 करोड़ 40 लाख के आंकड़े को पार कर गई। ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जियो-सिनेमा पर मौजूदा IPL 2023 सीजन के लिए यह अब तक की सबसे अधिक व्यूअरशिप है। इससे पहले 12 अप्रैल को लोगों की संख्या 2.2 करोड़ तक पहुंच गई थी। वहीं इस मैच के आखिरी ओवर में Jio सिनेमा पर फैन्स की संख्या 2.4 करोड़ के पार हो गई।
बता दें कि बीसीसीआई ने इस टाटा आईपीएल सीजन 2023 के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार अलग-अलग कंपनियों को दिए हैं। इसका सीधा फायदा डिजिटल को मिलता दिखाई दे रहा है। जियो-सिनेमा मुफ्त में आईपीएल मैचों की स्ट्रीमिंग कर रहा है। यहां तक कि इसने आईपीएल दर्शकों के बीच अपनी पैठ बना ली है।
2.4 करोड़ दर्शकों की संख्या कितनी बड़ी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2019 सीजन के फाइनल मैच के दौरान डिज्नी हॉटस्टार (disney hotstar) पर सबसे ज्यादा व्यूअरशिप 1.86 करोड़ दर्ज की गई थी। 2.4 करोड़ दर्शकों से 600 बार भरा जा सकता है चिन्नास्वामी स्टेडियम। आईपीएल अभी अपने लीग मैचों के चरण में हैं और अभी से जियो-सिनेमा ने पिछले सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। जैसे जैसे आईपीएल फाइनल की ओर बढ़ेगा जियो-सिनेमा पर दर्शकों की संख्या में और इजाफा देखने को मिल सकता है।
कंपनी का दावा है कि रोजाना लाखों नए दर्शक उसके स्ट्रीमिंग ऐप के जरिए आईपीएल से जुड़ रहे हैं।दर्शकों की संख्या के साथ-साथ प्रायोजकों और विज्ञापनदाताओं के मामले में भी जियो-सिनेमा रिकॉर्ड बना रहा है। देश और दुनिया के टॉप ब्रैंड्स जियो-सिनेमा पर विज्ञापन दे रहे हैं। टीवी को पीछे छोड़कर जियो-सिनेमा ने भी 23 बड़े स्पॉन्सर्स के साथ करार किया है।
मैच की बात करें तो इस रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने बैंगलोर को 8 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके ने 20 ओवर में छह विकेट पर 226 रन बनाए। जवाब में आरसीबी 20 ओवर में 8 विकेट पर 218 रन ही बना सकी और आठ रन से मैच हार गई। चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा 83 रन डेवोन कॉन्वे ने बनाए। वहीं, आरसीबी के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 76 रन व डू प्लेसिस 62 की पारी खेली।