गुरुग्राम के 225 गांवों में 8017 किसानों ने पोर्टल पर दी फसल खराब होने की सूचना

0
34

गुरुग्राम : जिले के 225 गांवों में कुल 8017 किसानों ने 43 हजार एकड़ जमीन पर बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी मुआवजा पोर्टल पर दर्ज करायी है। कई किसान पोर्टल पर पंजीयन नहीं करा पाए इसलिए उनके लिए फिर से पोर्टल खोल दिया गया है। फसल खराब होने की जमीनी हकीकत जानने डीसी निशांत कुमार यादव मंगलवार को खेतों में गए। उन्होंने क्षतिग्रस्त फसलों को भी देखा और किसानों से बात की।

फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने मंगलवार को डीसी निशांत कुमार यादव अधिकारियों के साथ खेत में उतरे। उन्होंने पटौदी प्रखंड के ऊंचा माजरा, नरहेड़ा व बोहड़ा खुर्द सहित सोहना प्रखंड के घमदोज गांव के खेतों का निरीक्षण किया। इससे पूर्व उन्होंने मिनी सचिवालय में सोहना, पटौदी व गुरुग्राम के एसडीएम, तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों के साथ बैठक कर खरे की गिरदावरी को लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश और ओलावृष्टि से सरसों और गेहूं की फसल को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए प्रभावित किसानों को शासन के नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-चोरी के मोबाइल की तस्करी कर भेजते थे नेपाल, पुलिस ने किया गिरोह का भंडाफोड़

डीसी ने कहा कि फील्ड से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल को फिर से खोल दिया गया है। ऐसे में जो किसान पूर्व में किन्हीं कारणों से पंजीयन नहीं करा पाये थे, वे अब पंजीयन कराकर मुआवजा पोर्टल पर अपनी फसल खराब होने की सूचना दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले के प्रभावित किसानों की सुविधा के लिए संबंधित पटवारियों और क्षेत्र में काम करने वाले कानूनगो को अगले पांच दिनों में खेतों में जाकर सभी भौतिक निरीक्षण करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पटवारी एवं अन्य कर्मचारी ग्रामवार तैयार कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित समय सीमा में गिरदावरी करें।

डीसी ने कहा कि किसानों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर तथा पटवारी की फील्ड रिपोर्ट के आधार पर मई माह में मुआवजा राशि उनके खातों में भेज दी जाएगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभिलेखों का ठीक से मिलान किया जाए ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो। खबरा रिपोर्ट तैयार करते समय किसानों से भी बात करें। सोहना एसडीएम प्रदीप सिंह, गुरुग्राम एसडीएम रवींद्र यादव, पटौदी एसडीएम संजीव सिंगला, गुरुग्राम तहसीलदार दर्पण कंबोज, पटौदी तहसीलदार रीता ग्रोवर, सोहना तहसीलदार शिखा, फरुखनगर तहसीलदार सज्जन कुमार और नायब तहसीलदार भी मौजूद रहे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)