नई दिल्ली: मेटा ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में फरवरी महीने के लिए भारत में फेसबुक के लिए 13 नीतियों और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में से 28 मिलियन से अधिक सामग्री को हटा दिया। 1 फरवरी से 28 फरवरी तक, मेटा ने अधिक पर कार्रवाई की Facebook के लिए 13 नीतियों में 24.8 मिलियन से अधिक सामग्री और Instagram के लिए 12 नीतियों में 3.3 मिलियन सामग्री के टुकड़े।
फरवरी में, मेटा को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 1,647 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और उन रिपोर्टों का 100 प्रतिशत जवाब दिया। मेटा ने कहा, “इन रिपोर्ट्स में से 585 मामलों में हमने यूजर्स को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए टूल्स उपलब्ध कराए। अन्य 1,062 रिपोर्टों में से जहाँ विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री की समीक्षा की और 379 रिपोर्टों पर कार्रवाई की गई। मेटा ने कहा, “शेष 683 रिपोर्टों की समीक्षा की गई लेकिन उनकी नीलामी नहीं की जा सकती थी।”
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नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। इसी अवधि में, मेटा को इंस्टाग्राम पर भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 14,216 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और उन रिपोर्टों का 100 प्रतिशत जवाब दिया। मेटा ने कहा, “हम सामग्री के टुकड़ों (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियां) की संख्या को मापते हैं, जिस पर हम अपने मानकों के खिलाफ जाने के लिए कार्रवाई करते हैं। इसमें चेतावनी के साथ कुछ दर्शकों को परेशान करने वाले फोटो या वीडियो को हटाना या कवर करना शामिल हो सकता है।”
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