गूगल के साथ राज्य सरकार का एमओयू, 50 हजार लोगों को हर साल मिलेगा…

42

 

MoU with Google State Government

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के दिए मंत्र पर गुजरात सरकार डिजिटल गुजरात की दिशा में आगे बढ़ रही है। गुजरात सरकार ने बुधवार को गांधीनगर में इंटरनेट क्षेत्र की विश्वविख्यात कंपनी गूगल के साथ स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप के तहत एमओयू किया है।

गुजरात सरकार के इस अभिनव पहल से गुजरात की ग्रामीण महिलाओं, स्कूलों के विद्यार्थी और युवा उद्यमियों को गूगल और राज्य सरकार संयुक्त रूप से इंटरनेट उपयोग समेत इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के महत्तम उपयोग के प्रशिक्षण के जरिए सामाजिक-आर्थिक बदलाव लाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में एमओयू के दौरान साइंस टेक्नोलॉजी के सचिव विजय नेहरा और गूगल के वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड संजय गुप्ता ने करार पर हस्ताक्षर कर दस्तावेजों की कॉपी आपस में आदान-प्रदान किए।

इस करार के तहत गुजरात के 50 हजार लोगों को हर साल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण महिलाओं में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के साथ बालकों-विद्यार्थियों और युवकों की क्षमता बढ़ाने के साथ स्किल डवलपमेंट किया जाएगा। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात के लिए सुदृढ़ आईसीटी इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करते हुए आईटी और आईटीईएस पॉलिसी 2022-27 बनाया है। साथ ही इस पॉलिसी ने आईटी उद्योग के समग्र लैंडस्केप में आकर्षण पैदा किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इसकी विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व में जो कुछ श्रेष्ठ हो वह गुजरात की धरती हो, इस संकल्प के साथ गुजरात को वैश्विक पहचान दिलाने में प्रयासरत है। इसे देखकर राज्य सरकार ने भी कई महत्वपूर्ण मामलों में नीतियां बनाकर पहल किया है। मुख्यमंत्री ने गूगल के नाम को गुजरात के साथ जोड़ने और देश के विकास इंजन गुजरात को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए गूगल को राज्य सरकार के पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया। गुजरात सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने गूगल के साथ पूर्व में एमओयू किया था जिसमें मुख्य रूप से तीन क्षेत्रों को प्रमुखता दी गई थी। इसके तहत बी इंटरनेट एवेसम, वीमेंस वील और साइबर सिक्युरिटी के क्षेत्र में साइंस सिटी में प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया था, जिसमें 10 हजार से अधिक महिलाएं, स्कूली विद्यार्थी और युवा उद्यमी शामिल हुए थे।

इस मौके पर गूगल के कंट्री हेड व वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने गुजरात के आई.टी. क्षेत्र में समग्र विकास और विशेष रूप से साइंस सिटी की गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जहां गुजरात युवा उद्यमियों के लिए एक केंद्र है, वहीं गूगल गुजरात के साथ इस साझेदारी के साथ दुनिया में तहलका मचाना चाहता है। संजय गुप्ता ने बच्चों और महिलाओं को उज्जवल भविष्य की नींव बताया और यह भी कहा कि गुजरात में आईटी का विस्तार ग्रामीण स्तर तक हो गया है, इस नेटवर्क का प्रचूर लाभ इस स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप से नई दिशा और बल मिलेगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)