Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेश‘कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी’, केरल हाई कोर्ट ने राज्य...

‘कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी’, केरल हाई कोर्ट ने राज्य सरकार पर जताई नाराजगी

kocchi-pollution

कोच्चि: केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को गहरी नाराजगी व्यक्त की और सरकार से पूछा कि कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी, क्योंकि यह बहुत गंभीर है। केरल उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए इस मुद्दे को उठाया था और यह नौवां दिन है, जब राज्य की वाणिज्यिक राजधानी के कुछ हिस्सों में कचरे के ढेर और अपशिष्ट संयंत्र में आग लगने के कारण धुएं का गुबार बना हुआ है। सरकार, कोचीन कॉर्पोरेशन को सुनने के बाद, अदालत ने विशेषज्ञों की एक समिति बनाने का फैसला किया, उनसे कहा कि वह उस जगह का दौरा करें जहां से धुआं आ रहा है और उनके आकलन पर एक विस्तृत रिपोर्ट के साथ वापस आएं।

बता दें कि ब्रह्मपुरम में अपशिष्ट संयंत्र में पिछले सप्ताह लगी आग से शहर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई थी। कई क्षेत्रों में भारी धुएं के आवरण के कारण, केरल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट पर जारी डेटा में कोच्चि का प्रदूषण स्तर पीएम 2.5 और पीएम 10 स्तर को दर्शा रहा है। निवासियों को बाहर निकलने पर एन-95 मास्क पहनने के लिए कहा जाता है और स्कूलों ने निचली कक्षाओं के बच्चों को घर के अंदर रहने के लिए कहा है। मामले में, स्थानीय कांग्रेस विधायक उमा थॉमस ने इस गंभीर मुद्दे पर अदालत के हस्तक्षेप की मांग करते हुए अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की और इसका स्थायी समाधान चाहा।

ये भी पढ़ें..गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर खुला ट्रांस टी स्टाॅल, ट्रांसजेंडर्स के सशक्तिकरण के लिये पूर्वोत्तर सीमा रेल ने उठाया कदम

केरल बीजेपी के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने केंद्र को पत्र लिखकर तत्काल हस्तक्षेप की मांग की, भ्रष्टाचार में फंसे अपशिष्ट उपचार संयंत्र के कारण पर्यावरण प्रभाव आकलन का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजने को कहा। प्रभावित जिले से आने वाले नेता प्रतिपक्ष वीडी सतीशन ने शुक्रवार को कहा कि सूरज सुबह नौ बजे दिखा था और हालात खराब है। सतीशन ने कहा- विजयन सरकार कुछ भी करने में विफल रही है, नौ दिन हो गए हैं और अपशिष्ट उपचार संयंत्र को एक अनुभवहीन कंपनी को सौंपने के कई आरोप भी लगे हैं। हालात खराब हैं और लोग परेशान हैं और कोई समाधान भी नजर नहीं आ रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें