Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डWomens Day: महिला दिवस पर सीएम का बड़ा ऐलान, महिला कर्मचारियों को...

Womens Day: महिला दिवस पर सीएम का बड़ा ऐलान, महिला कर्मचारियों को मिलेगी ये सुविधाएं

womens-day-mp

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बुधवार को महिला कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री चौहन ने महिला कर्मचारियों को 7 दिवस की अतिरिक्त आकस्मिक अवकाशदेने की घोषणा की है। इसे वे आवश्यकता अनुसार उपयोग कर सकेंगी। इसके अलावा भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बहन-बेटियों के उत्थान हेतु अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीटर के माध्यम से साझा की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बुधवार देर शाम को ट्वीट कर कहा प्रदेश की सभी माताओं-बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं। माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है। मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है।

ये भी पढ़ें..दिल्ली के यमुना विहार में 4 मंजिली इमारत गिरी, भूकंप से हो गई थी कमजोर

उन्होंने कहा कि महिलायें आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर कर चल रही हैं, पर उनपर मातृत्व और घर संभालने की ज़िम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि आज महिला दिवस के अवसर पर महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने के साथ बहन-बेटियों के उत्थान हेतु अनेक निर्णय लिये हैं। कक्षा 10 के बाद उच्चतर माध्यमिक एवं कॉलेज में बेटियों को वित्तीय साक्षरता हेतु पाठ पढ़ाया जायेगा, जो महिला उन्मुखी होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य की तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण और जॉब फेयर आयोजित किए जाएंगे। साथ ही छात्राओं को डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता, अंग्रेजी, कम्युनिकेशन और वर्क रेडीनेस का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के लिये स्किल ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी, जिसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग शामिल होगी। प्रदेश की महिला हथकरघा एवं हस्तशिल्प कारीगरों को एनआईडी और निफ्ट संस्थानों के माध्यम से आधुनिक डिजाइन्स और उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें