Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलINDW vs AUSW: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में एंट्री करने उतरेगा भारत,...

INDW vs AUSW: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में एंट्री करने उतरेगा भारत, ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

womens-t20-world-cup
केपटाउन: भारत ने दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। लेकिन 26 फरवरी को फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में प्रबल दावेदार है। खासकर महिला टी20 वर्ल्ड कप मैचों में भारत ने 3-2 की बढ़त बना ली है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ने 2020 टी20 विश्व कप के फाइनल और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक मैच में भारत से बेहतर प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पांच मैचों की टी20 सीरीज भी 4-1 से जीती। इस महीने की शुरुआत में एक अभ्यास मैच भी जीता था। लेकिन वे अभी भी भारत से सावधान रहेंगे, जिसकी एक झलक पिछले साल डीवाई पाटिल स्टेडियम में 47,000 दर्शकों के सामने श्रृंखला के दूसरे मैच में रोमांचक सुपर-ओवर जीत के दौरान देखने को मिली थी। साथ ही, भारत एकमात्र ऐसी टीम है जिससे ऑस्ट्रेलिया 2021 के बाद से दो बार हारा है।

ये भी पढ़ें..Ind vs Aus: भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषित, इन 3 दिग्गजों की हुई वापसी

हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम ने अपने चार में से तीन मैच जीते। वे केवल 11 रनों से इंग्लैंड से हार गए। वे ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहने में विफल रहे और अपने ग्रुप चरण को दूसरे स्थान पर समाप्त किया। भारत के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष ने फिनिशर के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने चार मैचों में एक बार आउट होने के अलावा 140 की स्ट्राइक रेट से 122 रन बनाए। वह दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों में एक शानदार बल्लेबाज रही हैं। वह अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप विजेता टीम की सदस्य भी थीं।

women-t20-world-cup

उंगली की चोट के कारण पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच न खेल पाने के बाद, उप-कप्तान और बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ बैक-टू-बैक अर्धशतक बनाकर फॉर्म में लौटी हैं, जबकि जेमिमाह रोड्रिग्स भी प्रभावशाली रही हैं। हैं। लेकिन भारत चाहेगा कि सेमीफाइनल में शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर रन बनाएं। तेज गेंदबाज रेणुका आग बबूला हो गई हैं क्योंकि उनकी स्विंग ने प्रतियोगिता के ग्रुप चरणों के दौरान बल्लेबाजों को परेशान किया है। अब तक, रेणुका ने 5।46 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए हैं।

दीप्ति शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने के बावजूद अच्छी गेंदबाजी की है। लेकिन भारत को उम्मीद होगी कि मैच में पूजा वस्त्रेकर, राजेश्वरी गायकवाड़, देविका वैद्य और राधा यादव गेंद से चमकें। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ग्रुप चरण में अजेय रहने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया। विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली ने चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लापता होने के बावजूद तीन मैचों में दो अर्धशतक बनाए हैं।

ताहलिया मैकग्राथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक जड़ते हुए अपनी बल्लेबाजी का अच्छा उदाहरण दिया। टूर्नामेंट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए एशले गार्डनर, एलिसे पेरी, जॉर्जिया वेयरहैम, मेगन शुट्ट और डी’आर्सी ब्राउन सभी ने बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्रेकर, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे।

ऑस्ट्रेलिया टीम: मेग लैनिंग (c), एलिसा हीली (vc), डी’आर्सी ब्राउन, एशले गार्डनर, किम गर्थ, हीथर ग्राहम, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें