Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियान्यूजीलैंड की PM जैसिंडा अर्डर्न ने किया इस्तीफे का ऐलान, नहीं लड़ेगी...

न्यूजीलैंड की PM जैसिंडा अर्डर्न ने किया इस्तीफे का ऐलान, नहीं लड़ेगी अगला चुनाव

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न (PM Jacinda Ardern) अगले महीने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। पीएम जैसिंडा 7 फरवरी को लेबर पार्टी की प्रमुख का पद भी छोड़ेंगी। गुरुवार को पार्टी रिट्रीट के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा की। बता दें कि इसी साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड में चुनाव होने वाले हैं और जैसिंडा ने घोषणा की है कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगी।

ये भी पढ़ें..Jaipur: 20 को ठप रहेगी जलापूर्ति, बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना के वाॅल्व लीकेज की होगी मरम्मत

जैसिंडा (PM Jacinda Ardern) ने कहा छह साल के अपने कार्यकाल को चुनौतीपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि उनके इस्तीफे की कोई गोपनीय वजह नहीं है, लेकिन जितना समय वे दे सकती थीं, उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि 7 फरवरी से उनका इस्तीफा प्रभावी हो जाएगा। दरअसल जैसिंडा ने 2017 में न्यूजीलैंड की पीएण बनीं। 37 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाली जैसिंडा सबसे कम उम्र में इस पद पर पहुंचने वाली राजनीतिज्ञ बनीं। अपने कार्यकाल के दौरान कोरोना सहित तमाम चुनौतियों का उन्होंने सामना कियाा, वे कम उम्र में सबसे लोकप्रिय शख्सियत के रूप में उभरीं।

42 साल की न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि उनके इस्तीफे के पीछे कोई रहस्य नहीं है। ‘मैं इंसान हूँ। हम जितना दे सकते हैं उतना देते हैं और फिर यह समय है। और मेरे लिए, यह समय है। मैं जा रही हूं क्योंकि इस तरह के एक विशेषाधिकार प्राप्त नौकरी के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी आती है। यह जानने की जिम्मेदारी है कि आप कब नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं – और यह भी कि आप कब नहीं हैं।’ उन्होंने कहा ‘मैं इसलिए नहीं जा रही हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि हम अगला चुनाव नहीं जीत सकते, बल्कि इसलिए कि मुझे विश्वास है कि हम जीत सकते हैं और जीतेंगे।’ उन्होंने कहा कि उनका इस्तीफा 7 फरवरी से पहले प्रभावी होगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें