Thursday, October 17, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशयूपी में सोमवार को 24.43 लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग, सुरक्षा...

यूपी में सोमवार को 24.43 लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

election

लखनऊः उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट, खतौली और रामपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरु होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान संपन्न कराने के लिए सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोन में जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। जानकारी के मुताबिक उप निर्वाचन क्षेत्र में 24.43 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 13.14 लाख पुरूष, 11.29 लाख महिला एवं 132 तृतीय लिंग के मतदाता है।

मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जिनमें दो महिलाएं है। खतौली विधानसभा निर्वाचनक्षेत्र से 14 और रामपुर विधानसभा 10 उम्मीदवार है। उप निर्वाचन क्षेत्र में कुल 3062 मतदेय स्थल और 1945 मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां पर शौचालय, पीने का पानी स्थलों पर रैम्प की सुविधा की गई है।

ये भी पढ़ें..BHU में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलींः काशी-कांची में फर्क नहीं,…

मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए आयोग ने तीन सामान्य प्रेक्षक, तीन व्यय प्रेक्षक और तीन पुलिस प्रेक्षक तैनात किए हैं। अतिरिक्त 288 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 48 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 636 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्थानीय पुलिस के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। ईवीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल को जिम्मेदारी दी गई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें