नई दिल्लीः मेटा इंडिया (Meta India) के प्रमुख भारत के अजीत मोहन (Ajit Mohan) ने अपना इस्तीफा दे दिया है। मोहन का इस्तीफा तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। मेटा (पहले फेसबुक) ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है। मेटा ने गुरुवार को जानकारी दी कि उसके प्रमुख अजीत मोहन ने एक और अवसर तलाशने के लिए कम्पनी में अपनी भूमिका से हटने का फैसला किया है। ग्लोबल बिजनेस ग्रुप, मेटा के उपाध्यक्ष निकोला मेंडेलसोहन ने अपने एक बयान में कहा- पिछले चार वर्षों में, उन्होंने हमारे भारत के संचालन को आकार देने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ताकि वह कई लाखों भारतीय व्यवसायों, भागीदारों और लोगों की सेवा कर सकें।
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कौन है अजीत मोहन ?
बता दें कि जनवरी 2019 में फेसबुक इंडिया ने अजीत मोहन (Ajit Mohan) को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया। उनके कार्यकाल के दौरान, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ने भारत में 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता जोड़े। मोहन फेसबुक की समग्र रणनीति और भारत में निरंतर निवेश को चलाने के लिए जाने गए- मेनलो पार्क (कैलिफोर्निया) स्थित मुख्यालय को सीधे रिपोर्ट करना, एशिया प्रशांत टीम को नहीं।
मैकिन्से और कम्पनी के न्यूयॉर्क कार्यालय के पूर्व छात्र, जहां उन्होंने दुनिया भर की मीडिया कम्पनियों के साथ काम किया, मोहन ने भारत के प्रमुख प्रीमियम वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में हॉटस्टार, स्टार इंडिया की ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवा का शुभारंभ और निर्माण किया। वह जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज (एसएआईएस) और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से स्नातक हैं।
मेटा के उपाध्यक्ष ने कहा, हम भारत के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और हमारे पास अपने सभी काम और साझेदारियों को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत नेतृत्व टीम है। हम अजीत के नेतृत्व और योगदान के लिए आभारी हैं और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं। फिलहाल अजीत मोहन ने अपने इस्तीफे के लिए कोई आधिकारिक वजह सामने नहीं दी है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक मोहन प्रतिद्वंदी कंपनी Snap को ज्वाइन कर सकते हैं।
Snap को आगे बढ़ाने में करेंगे मदद
फिलहाल Snap ने और न ही मोहन ने इसकी पुष्टि की है। लेकिन स्नैप में शामिल होने के बाद अजीत कम्पनी की भारत में उपस्थिति बढ़ाने और देश में कई स्थानीय सेवाओं को लॉन्च करने की तरफ काम करेंगे। स्नैप की बात करें तो इस प्लेटमॉर्म ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं के मील के पत्थर को पार कर लिया था। स्नैप ने अपने प्लेटफॉर्म का मॉनेटाइजेशन करने के लिए स्थानीय खिलाड़ियों के साथ कई साझेदारियों की भी घोषणा की है, जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी के लिए संवर्धित वास्तविकता (एआर) अनुभव विकसित करने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ टाई-अप भी शामिल है।
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