Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeजम्मू कश्मीरकश्मीर में 1947 के युद्ध नायक मेजर सोमनाथ शर्मा को दी गई...

कश्मीर में 1947 के युद्ध नायक मेजर सोमनाथ शर्मा को दी गई श्रद्धांजलि

श्रीनगरः प्रथम परमवीर चक्रधारक मेजर सोमनाथ शर्मा के सम्मान में सेना की ओर से गुरुवार को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित कश्मीर युद्ध स्मारक में पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया गया। कुमाऊं रेजीमेंट की चौथी बटालियन के मेजर सोमनाथ शर्मा ने 3 नवंबर, 1947 को उत्तर से श्रीनगर की ओर आ रहे हमलावरों के खिलाफ बडगाम में अपनी बटालियन की डी कंपनी का नेतृत्व किया। भारी गोलाबारी के बावजूद मेजर शर्मा ने श्रीनगर हवाई क्षेत्र की ओर दुश्मन की बढ़त को नाकाम कर दिया।

ये भी पढ़ें..रिश्तों का कत्ल, भाई ने दोस्तों के साथ मिलकर भाई को उतारा मौत के घाट

1947 की इस निर्णायक लड़ाई में मेजर सोमनाथ शर्मा ने एक जूनियर कमीशंड अधिकारी और 20 अन्य के साथ देश की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। मेजर शर्मा को उनके परम साहस, नेतृत्व और समर्पण के लिए मरणोपरांत देश के पहले और सर्वोच्च युद्ध वीरता पुरस्कार परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल एडीएस औजला, जनरल ऑफिसर कमांडिंग चिनार कॉर्प्स, कर्नल मनोरम यादव, कार्यवाहक कमांडेंट, जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर की ओर से कश्मीर युद्ध स्मारक के रक्षकों को सम्मान के प्रतीक के रूप में माल्यार्पण किया गया। सेना के अधिकारियों और जवानों के अलावा नागरिक प्रशासन और हवाईअड्डा अधिकारियों के प्रतिनिधियों ने भी वीर सैनिक को श्रद्धांजलि दी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें