Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डवजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 आदतों को अभी बदल...

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 आदतों को अभी बदल डालें, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

नई दिल्लीः वेट लाॅस करने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग, डाइट प्लान जैसे कई उपाय करते हैं। इसका असर भी दिखता है। लेकिन कभी-कभी इन सबके बावजूद भी वजन कम नहीं होता। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों के पास एक्सरसाइज या योग करने का भी समय नहीं होता। ऐसे में अगर वह अपने वजन को नियंत्रित करना चाह रहे हैं तो अपनी डाइट और आदत में कुछ बदलाव करके भी बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपनी कुछ आदतों में सुधार कर किस तरह से बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

जंक फूड
आजकल अधिकतर लोग वर्किंग होते हैं। ऐसे में उनके पास एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं होता। साथ ही वह सुबह जल्दी ऑफिस जाने के चक्कर से सही तरीके से भोजन भी नहीं करते और बाद में बाजार का जंक फूड खाते हैं। ये जंक फूड स्वाद में भले ही अच्छे लगे। लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के साथ ही आपके वजन को भी बढ़ाते हैं। इसलिए घर में बने शुद्ध खाने का ही सेवन करें और बाहर के जंक फूड को अवाॅइड करें। इससे आपका स्वस्थ भी रहेंगे और वजन भी नियंत्रित रहेगा।

tea

चाय
खुद को एक्टिव रखने और थकान दूर करने के लिए चाय का सेवन करना हितकर है। लेकिन अगर दिन भर में चाय का ज्यादा सेवन किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य के लिहाज से हितकर नहीं है। ज्यादा चाय के सेवन से भूख मरती है और वजन भी बढ़ता है।

sugar

चीनी
अगर आप जल्द से जल्द अपने वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट से चीनी को हटा देना चाहिए। चीनी के सेवन से शरीर में तेजी से चर्बी बढ़ती है और इससे वजन बढ़ने के साथ ही कई और भी बीमारियां समय से पहले शरीर पर हावी होने लगती है। ऐसे में चीनी के सेवन बिल्कुल न करें। इसकी जगह आप स्टीविया, गुड़ या शहद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें..CM शिंदे की हुंकार, हमारा विद्रोह ‘गद्दारी’ नहीं , हम बालासाहेब…

चावल
चावल अधिकतर लोगों को बेहद पसंद होता है। ऐसे में आप चावल का सेवन जरूर करें, लेकिन उचित मात्रा में अगर आप चावल को सेवन करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। चावल के अधिक सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए ब्राउन राइस का सेवन करें या फिर मौसमी सब्जियों को अधिक से अधिक सेवन करें।

रात में स्नैक्स का सेवन
कई लोगों को रात में स्नैक्स खाने की आदत होती है। ऐसे में इस आदत को तुरंत सुधार लें। यह भी बढ़ते वजन का एक कारण होता है। रात के समय पाचन क्रिया ज्यादा सक्रिय नहीं रहती है। इसलिए रात के समय हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में रात में स्नैक्स का सेवन बिल्कुल भी न करें।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें