Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशNavratri 2022: महानवमी पर CM योगी ने पांव पखार किया कन्याओं का...

Navratri 2022: महानवमी पर CM योगी ने पांव पखार किया कन्याओं का विधि विधान से पूजन

गोरखपुरः शारदीय नवरात्रि की नवमी पर मंगलवार सुबह गोरक्षपीठाधीश्वर एवं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से मां दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं पूजन किया। सीएम योगी ने सबसे पहले कन्याओं के पांव धोए। फिर चुनरी ओढ़ाई और उन्हें भोजन खिलाया। इनके साथ बटुक का भी पूजन किया और उन्हें भोजन कराया।

ये भी पढ़ें..Bihar Poster War: लालू के विष्णु अवतार वाले पोस्टर पर BJP का हमला, कहा-कौरवों की तरह अपनी सेना बढ़ा रहे हैं नीतीश

मुख्यमंत्री योगी ने नवमी तिथि पर मां दुर्गा के नवम स्वरूप देवी सिद्धिदात्री की आराधना की। फिर सुबह आठ बजे कन्या पूजन की शुरुआत हुई। योगी ने इसके बाद परंपरा के अनुसार मां दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे। उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत का तिलक लगाया और विधि-विधान से पूजन किया। तदुपरांत उन्होंने पूरी श्रद्धा से कुंवारी कन्याओं और बटुक को भोजन कराया। दक्षिणा एवं उपहार देकर उनका आशीर्वाद भी लिया। गोरक्षपीठ की ओर से कुंवारी कन्याओं और बटुक भैरव को दक्षिणा भी दी गई।

अपने हाथों से कन्याओं को भोजन कराकर दिया दक्षिणा

पूजन के बाद इन कन्याओं समेत सौ से अधिक कन्याओं व छोटे बालकों को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद योगी ने अपने हाथों से परोसा। नौ कन्याओं के अतिरिक्त सैकड़ों की संख्या में पहुंची बालिकाओं और बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया। इतना ही नहीं सीएम योगी इस बात का ध्यान रखते दिखे कि किसी भी बच्चे की थाली में प्रसाद स्वरूप भोजन की कमी न रहे। इसे लेकर वह मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों को समय-समय पर निर्देशित करते भी दिखे।

इसके अलावा CM योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों को नवरात्रि की नवमी और विजय दशमी (दशहरा) की शुभकामनाएं दी। अपील की कि पर्व-त्योहारों पर स्वच्छता, सुरक्षा और सद्भावना को प्राथमिकता दें। सभी दुर्गा पंडालों, मंदिरों पर सुरक्षा के मानकों का ध्यान रखा जाए। ऐसा करने से त्योहारों की प्रासंगिकता और उत्साह, उमंग कई गुना बढ़ जाता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें