Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeप्रदेशविवादित बांध व जल बंटवारे पर केरल के मुख्यमंत्री स्टालिन से चर्चा...

विवादित बांध व जल बंटवारे पर केरल के मुख्यमंत्री स्टालिन से चर्चा करेंगे विजयन

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन तिरुवनंतपुरम में अपने केरल समकक्ष पिनाराई विजयन से मुलाकात करेंगे। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री दक्षिण भारतीय मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए केरल पहुंच रहे हैं, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच चर्चा मुख्य रूप से सिरुवानी और मुल्लापेरियार जल बंटवारे के मुद्दों पर केंद्रित होगी।

केरल के पलक्कड़ जिले में गहरे जंगलों के अंदर स्थित, सिरुवानी बांध तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले के लोगों के लिए पीने के पानी का एक प्रमुख स्रोत है। विशेष रूप से, केरल में 2019 की बाढ़ के बाद, राज्य जल संसाधन विभाग जल स्तर को पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) से नीचे बनाए हुए है। केरल सिंचाई विभाग 2019 से सिरुवानी बांध के जल स्तर को 49.5 फीट के बजाय 44 फीट पर बनाए हुए है, जो कि केरल और तमिलनाडु के बीच सहमत जल स्तर है।

ये भी पढ़ें..पुणे-औरंगाबाद मार्ग पर बनेगा तीन मंजिला फ्लाईओवर, जाम से मिलेगी मुक्ति:…

जल स्तर को पांच फीट कम करने से 122.05 एमसीएफटी (मिलियन क्यूबिक फीट) की कमी हो जाएगी जो बांध की भंडारण क्षमता का 19 प्रतिशत है। बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद सिरुवानी बांध में जल स्तर बढ़ गया है और गुरुवार को जल स्तर 43.5 फीट और कोयंबटूर में सिरुवानी से 101.4 एमएलडी पानी प्राप्त हुआ। हालांकि एक बार जल स्तर 44 फीट तक पहुंचने के बाद पानी छोड़ा जाएगा।

तमिलनाडु जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इस मामले को अपने केरल समकक्ष के साथ उठाएंगे और उन्हें सिरुवानी बांध के एफआरएल को बनाए रखने की आवश्यकता के बारे में समझाने की कोशिश करेंगे ताकि कोयंबटूर के लिए पीने का पानी प्रभावित न हो। मुल्लापेरियार बांध का मुद्दा, जो केरल और तमिलनाडु के बीच एक विवादास्पद मुद्दा है, दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक के दौरान चर्चा के लिए भी आएगा।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें