Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशयूपी विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 20 जून को होगा...

यूपी विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 20 जून को होगा मतदान, इन सदस्यों का कार्यकाल हुआ समाप्त

vidhansabha

लखनऊः उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना आज होगी। इसके लिए मतदान 20 जून को होगा। विधान परिषद चुनाव की अधिसूचना के साथ आज से ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख नौ जून है। दस जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 जून को नाम वापसी है। इसके बाद 20 जून को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

इन 13 सदस्यों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त
यूपी विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है। इनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही विधानसभा सदस्य चुने जाने के बाद परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भी विधान परिषद सदस्य के तौर पर कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके अलावा जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डा. कमलेश कुमार पाठक, रणविजय सिंह, राम सुंदर दास निषाद, शतरुद्र प्रकाश, अतर सिंह राव, दिनेश चंद्रा, सुरेश कुमार कश्यप, दीपक सिंह और भूपेंद्र सिंह के कार्यकाल भी छह जुलाई को समाप्त हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें..राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आज कानपुर देहात दौरे पर, अभेद्य किले में…

भाजपा को नौ और सपा को चार सीटों के मिलने की संभावना
सदन में संख्या बल के हिसाब से विधान परिषद की इन 13 सीटों में से नौ भाजपा को और चार सपा को मिलने की संभावना है। चुनावी गणित के अनुसार विधान परिषद में एक सीट जीतने के लिए 31 सदस्यों की जरूरत होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें