Wednesday, October 23, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियामाली में संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर हमला, एक शांतिरक्षक की मौत,...

माली में संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर हमला, एक शांतिरक्षक की मौत, 3 घायल

मालीः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने माली में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रसद काफिले पर हुए हमले की निंदा की है, जिसमें जॉर्डन के एक शांति सैनिक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, माली में हमला बुधवार को हुआ। गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, “महासचिव इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और मारे गए शांतिदूत के परिवार और जॉर्डन के लोगों और सरकार के प्रति अपनी गहरी संवेदना भेजते हैं।”

ये भी पढ़ें..राकेश टिकैत पर हुए हमले का सच आया सामने, आरोपी ने बताई असली वजह

“वह घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।” दुजारिक ने कहा कि करीब एक घंटे तक काफिले पर एक आतंकवादी समूह के संदिग्ध सदस्यों ने छोटे हथियारों और रॉकेट लांचरों का इस्तेमाल किया। प्रवक्ता ने कहा कि मिशन को मिनुस्मा के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि देश के उत्तरी हिस्से में किदल शहर के पास हमला इस सप्ताह किडल क्षेत्र में पांचवीं घटना थी। दुजारिक ने कहा कि माली में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि एल घासिम वेन ने एक बयान में कहा कि कठिनाइयों के बावजूद, मिनुस्मा शांति और सुरक्षा की तलाश में लोगों और माली सरकार का समर्थन करने के लिए दृढ़ है।

गौरतलब है कि माली में 2012 से इस्लामी कट्टरपंथी उग्रवाद को रोकने के लिए संघर्ष जारी है। फ्रांसीसी नेतृत्व वाले एक सैन्य अभियान की मदद से चरमपंथी विद्रोहियों को माली के उत्तरी शहरों से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वे रेगिस्तानी क्षेत्र में फिर से एकत्र हो गए और उन्होंने माली की सेना तथा उसके सहयोगियों पर हमले शुरू कर दिए। नागरिकों और संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों पर उत्तरी तथा मध्य क्षेत्रों में हो रहे हमलों से स्थिति अब और बदतर हो गई है ।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें