Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़Cyclone: तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवाती तूफान असानी, आंध्र प्रदेश में...

Cyclone: तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवाती तूफान असानी, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश, 10 उड़ानें रद्द

चेन्नईः पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर से शुरू हुए चक्रवाती तूफान असानी (Cyclone Asani) रात में 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ा, जिसके चलते आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। असानी (Cyclone Asani) के बुधवार को तटों पर पहुंचने की उम्मीद है। वहीं भारी बारिश के कारण चेन्नई हवाई अड्डे से जयपुर, विशाखापत्तनम, मुंबई और हैदराबाद सहित दस उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं। चेन्नई के कोयम्बेडु, अन्ना नगर, चूलैमेडु और नुंगमबक्कम इलाकों में भारी बारिश हो रही है, वहीं अलंदूर, मदिपक्कम, पूनमल्ले, मदुरावोयल और मीनांबक्कम जैसे शहर के उपनगरों में लगातार बारिश हो रही है। हवाई अड्डे के पास पम्मल इलाके में भी भारी बारिश हो रही है।

ये भी पढ़ें..ओबीसी आरक्षण पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर छिड़ी सियासी जंग

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ घंटों में तिरुपुर, कोयंबटूर, चेन्नई, पुडुचेरी और तमिलनाडु के अन्य उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। भारतीय तटरक्षक बल ने पहले ही ‘आईसीजीएस शौर्य’ और ‘आईसीजीएस सागर’ को किसी भी आकस्मिकता के लिए तैनात कर दिया है, जिसमें चक्रवात असानी के बाद बचाव अभियान भी शामिल है। तटरक्षक बल ने जहाजों और तेल प्रबंधन एजेंसियों को निवारक उपायों के लिए एक सुरक्षा सलाह जारी की है। वहीं चेन्नई और उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश के बाद उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं क्योंकि हवा से बहने वाली एक वस्तु ओवरहेड पावर केबल पर उलझ गई है। दक्षिणी रेलवे ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उलझी हुई ओवरहेड पावर केबल को सही कर दिया गया है और सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं।

Cyclone Asani

दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुलेटिन जारी किया। जिसके मुताबिक, मंगलवार को, सुबह 5:30 बजे, चक्रवात असानी काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 330 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, गोपालपुर (ओडिशा) से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित था। मंगलवार रात तक चक्रवात असानी के उत्तरी आंध्र प्रदेश तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। जिसके चलते तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मंगलवार शाम से तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि कुछ जगहों पर उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर बादल बरस सकते है। इसी तरह, 12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने मछुआरों को मंगलवार और बुधवार को पश्चिम मध्य और बंगाल की खाड़ी के आसपास जाने से मना किया है। वहीं 12 मई तक बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी में मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से निलंबित कर दिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें