Saturday, October 26, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअवर्गीकृतयोग दिवस से पूर्व जल महल पर साधकों ने किया योगाभ्यास

योग दिवस से पूर्व जल महल पर साधकों ने किया योगाभ्यास


YOGA

जयपुर: राजधानी जयपुर में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (yoga diwas) से पूर्व आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला के चलते 50 दिन पूर्व जल महल (Jal mahal) पर योग प्रदर्शन द्वारा किया गया। जलमहल (Jal mahal) पर हुए कार्यक्रम में प्रोफेसर रामकिशोर जोशी, डा. दुर्गावती देवी, डॉ. सर्वेश अग्रवाल, डॉ.रवि कुमार, डॉ. पुनीत चतुर्वेदी, डॉ. संगीता वर्मा डॉ. मुक्ता, गिरधर, शालिनी एवं अन्य छात्र-छात्राओं की उपस्थित रही। योग प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं का सम्मान जलमहल पर पार्षद, सियाराम जैन द्वारा किया गया।

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के स्वस्थवृत्त एवं योग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. दुर्गावती देवी ने बताया कि लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए मंगलवार को जल महल पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की ओर से सुबह छह बजे योगासन का प्रदर्शन किया गया एवं योग की महत्ता एवं उपादेयता पर प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें..अध्यापकों के शराब पीकर स्कूल आने से नाराज ग्रामीणों ने किया…

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा ने बताया कि आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जन जागरूकता के लिए संस्थान द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हवामहल एवं जवाहर सर्किल पर भी आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में योग प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही योग मैराथन, स्वास्थ्य शिविर एवम योग प्रोटोकोल का प्रदर्शन राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में करेगा।

प्रोफेसर संजीव शर्मा कुलपति राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने बताया कि वर्क पेलेस पर दक्षता बढ़ाने एवं तनाव कम करने बाबत योगा ब्रेक का अभ्यास भी राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा किया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें