Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेशटू प्लस टू वार्ता में भाग लेने अमेरिका जाएंगे राजनाथ और जयशंकर

टू प्लस टू वार्ता में भाग लेने अमेरिका जाएंगे राजनाथ और जयशंकर

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ वार्ता के लिए अमेरिकी दौरे पर जायेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार जयशंकर 11-12 अप्रैल तक अमेरिका का दौरा करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में चौथे भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय संवाद में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन करेंगे। वार्ता दोनों पक्षों को विदेश नीति, रक्षा और सुरक्षा से संबंधित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडे में क्रॉस-कटिंग मुद्दों की व्यापक समीक्षा करने का मौका देगी। इसका उद्देश्य संबंधों को और मजबूत करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दूरदृष्टि प्रदान करना है।

यह भी पढ़ेंः-दुनिया के रईसों की सूची में 8वें स्थान पर पहुंचे अडाणी,…

‘टू प्लस टू’ वार्ता महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने और साझा हित व चिंताजनक मुद्दों को हल करने कैसे साथ काम किया जाए इसका अवसर भी प्रदान करेगी । इसके अलावा नियमित वार्ता के हिस्से के रूप में विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सेक्रेटरी ब्लिंकन से अलग से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री का भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें