बीरभूम नरसंहार : हाई कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद सीबीआई टीम घटनास्थल की ओर रवाना

43

कोलकाताः बीरभूम जिले में आठ लोगों को जिंदा जलाने की घटना को लेकर हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई सक्रिय हो गई है। शुक्रवार को हाई कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद सीबीआई की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है। केंद्रीय एजेंसी के अधिवक्ता ने बताया है कि जांच टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है। अब तक इस मामले की जांच कर रही राज्य सरकार की विशेष जांच दल (एसआईटी) से भी मामले से संबंधित दस्तावेज लिए जाएंगे।

दरअसल, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति राजश्री भारद्वाज की खंडपीठ ने बीरभूम नरसंहार की घटना की सीबीआई से जांच कराने का आदेश देते हुए कहा है कि सीबीआई को यह विशेषाधिकार होगा कि अगर कोई संदिग्ध है और घटना से उसके जुड़े होने की संभावना दिख रही है तो उसे तत्काल गिरफ्तार कर सकेगी। मुख्य न्यायाधीश श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमने घटना का विस्तार से अवलोकन किया है। स्थिति को देखते हुए कोर्ट को लगता है कि मामले को सीबीआई को सौंपने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः-अनिल कपूर ने पत्नी सुनीता के बर्थडे पर लिखा रोमांटिक नोट,…

इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए कोर्ट मामले को सीबीआई को सौंपना चाहती है।” इसके साथ ही कोर्ट ने निर्देश दिया कि सीबीआई राज्य को हरसंभव सहयोग करे। अदालत ने यह भी कहा कि राज्य की एसआईटी इस मामले में कोई जांच नहीं कर सकती है। अदालत ने निर्देश दिया कि सीबीआई केवल केस पेपर बनाने तक ही सीमित नहीं रहेगी। आरोपितों की पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। जांच को लेकर प्रारंभिक रिपोर्ट सीबीआई को अगली सुनवाई में कोर्ट में पेश करनी है। इस मामले की अगली सुनवाई 7 अप्रैल को होगी है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)