Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशपुष्पक एक्सप्रेस में स्लीपर बोगियों के घटने से बढ़ रही वेटिंग, यात्री...

पुष्पक एक्सप्रेस में स्लीपर बोगियों के घटने से बढ़ रही वेटिंग, यात्री परेशान

train

लखनऊः लखनऊ से मुम्बई के बीच चलने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में पुरानी कनवेंशनल बोगियों को बदलकर एलएचबी (लिंक हाॅफमैन बुश) रैक वाले कोचों को लगाया गया है। नए रैक में स्लीपर क्लास की पांच बोगियां कम हो गई हैं। इससे लगातार वेटिंग बढ़ने से यात्री परेशान हैं। लखनऊ से मुम्बई के बीच चलने वाली पुष्पक एक्सप्रेस देश की सबसे अधिक मांग वाली ट्रेनों में से एक है। रेलवे प्रशासन ने पुष्पक एक्सप्रेस की पुरानी कनवेंशनल बोगियों को बदलकर एलएचबी रैक वाले कोचों को लगा दिया है, लेकिन नए रैक में स्लीपर क्लास की पांच बोगियां कम हो गई हैं। इससे वेटिंग लिस्ट बढ़ रही है।

पुष्पक एक्सप्रेस में पहले जहां स्लीपर क्लास में वेटिंग 500 तक पहुंच जाती थी। अब 200 से अधिक वेटिंग लिस्ट होते ही उसे रिग्रेट कर दिया जाता है। होली बाद मुम्बई वापसी के लिए अब यात्रियों के लिए सीटों का संकट खड़ा हो गया है। कम वेटिंग जारी होने के बावजूद बोगियों में भीड़ उमड़ रही है। भीड़ की वजह से यात्रियों को अपनी सीट से शौचालय तक जाने में दिक्कतें हो रही हैं। लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुष्पक एक्सप्रेस की कनवेंशनल बोगियों वाले रैक में पहले स्लीपर क्लास की 10 बोगियां होती थी।

ये भी पढ़ें..स्कूल यूनिफॉर्म पर विश्व बांग्ला का लोगो लगाए जाने को लेकर…

इन 10 बोगियों में कुल 720 सीटें होती थी, जिनमें साइड लोअर की बर्थ पर दो यात्रियों को आरएसी में सीटें मिल जाती थी। अब पुष्पक एक्सप्रेस के एलएचबी रैक में स्लीपर क्लास की बोगियों की संख्या घटाकर पांच कर दी गई है। एक बोगी में 72 की जगह 80 सीटें होती हैं। ऐसे में भले ही स्लीपर क्लास की पांच बोगियों में 40 सीटें बढ़ गईं हैं, लेकिन कुल 720 की जगह अब 400 सीटें ही पुष्पक एक्सप्रेस में रह गई हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें