हरियाणा बजट: गांवों व शहरों के विकास पर सरकार का पूरा ध्यान

0
27

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पेश किए आम बजट में प्रदेश के सभी वर्गों का विश्वास जीतने का प्रयास किया है। पिछले दो बजट के मुकाबले आज पेश किए गए बजट के माध्यम से मुख्यमंत्री ने हरियाणा में सभी वर्गों को थोड़ी-थोड़ी राहत के साथ कई बड़ी घोषणाएं की हैं। प्रदेश में अगले महीने स्थानीय निकाय चुनाव तथा पंचायत चुनाव प्रस्तावित हैं। जिसके चलते किसी तरह का नया कर नहीं लगाया गया है। बजट में भी चुनावी झलक देखने को मिली है। बजट में निकायों व पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों के अधिकार और बजट में बढ़ोतरी की गई है।

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि गांवों के स्कूल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिला परिषद और शहरों के स्कूल व स्वास्थ्य केंद्रों की देख-रेख का जिम्मा नगर पालिकाओं को सौंपा जाएगा। किसानों को राहत देते हुए फसली, लघु व मध्यम कृषि लोन पर जुर्माना और ब्याज माफ करने का ऐलान किया है। केवल मूल किसानों को अदा करना होगा। शहरियों को खुश करते हुए सरकार ने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के मौके पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के 75 नये सेक्टर विकसित करने का फैसला लिया है। इन सेक्टरों में 40 हजार प्लॉट होंगे।

प्राकृतिक खेती को बढ़ाया जाएगा और इसकी शुरूआत 100 कलस्टर से होगी। बाजरे की मैनजमेंट और ब्रांडिंग के लिए सीएम ने 50 करोड़ का स्पेशल पैकेज घोषित किया है। मार्केटिंग बोर्ड की सड़कों के लिए 200 करोड़ देने का ऐलान भी सीएम ने किया है। राज्य में अभी संस्कृतिक मॉडल स्कूलों की संख्या 138 है और इसे बढ़ाकर 500 किया जाएगा। इसी तरह से कला व संस्कृति, आयुर्वेद और ज्योतिषशास्त्र पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला सरकार ने लिया है। बजट में सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करने के साथ-साथ हर उपमंडल पर 100-100 बेड के अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है।

सीएम ने उन डॉक्टरों के लिए 2 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाने का ऐलान किया है, जो बड़े गांवों और पालिकाओं वाले शहरों में अपने अस्पताल बनाएंगे। डॉक्टरों की मांग को पूरा करते हुए सीएम ने विशेषज्ञ डॉक्टरों का अलग कॉडर बनाने तथा मेडिकल कॉलेजों में एमडी-एमडी के लिए सरकारी डॉक्टरों के लिए 40 प्रतिशत सीट रिजर्व करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ेंः-बजट 2022-23: सीएम ने की फतेहाबाद में मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज…

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का विस्तार करते हुए सरकार ने अब दूसरे बच्चे पर भी पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। एड्स मरीजों के लिए पेंशन शुरू होगी और उन्हें 2250 रुपये मासिक मिलेंगे। पीएम आवास योजना के तहत इस साल 20 हजार नये मकान बनेंगे। पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी कर रहा हरियाणा इन पर 250 करोड़ खर्च करेगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)