Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP Election: दोपहर 1 बजे तक 35.88 प्रतिशत पड़े वोट, मतदान को...

UP Election: दोपहर 1 बजे तक 35.88 प्रतिशत पड़े वोट, मतदान को लेकर महिलाओं में दिखा उत्साह

लखनऊः यूपी विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 16 जिलों की 59 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 35.88 प्रतिशत मतदान हुआ है। लोकतंत्र के महापर्व पर पुरुष मतदाताओं के साथ ही महिला मतदाताओं की भागीदारी कम नहीं है। हर मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लंबी लंबी लाइन लगी हुई हैं। वहीं इटावा जनपद में समाजवादी पार्टी की तरफ से पोलिंग स्टेशन पर मतदान करवा रहे पोलिंग एजेंट की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। पोलिंग एजेंट की मौत के बाद पोलिंग बूथ पर हड़कंप मच गया। फर्रुखाबाद की सदर विधानसभा में चल रहे मतदान में मुस्लिम महिलाएं खासी दिलचस्पी दिखा रही हैं। हाथरस विधानसभा क्षेत्र के गांव भीम नगरिया के लोगों ने सड़क निर्माण न होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार कर दिया। वहीं, हाथरस सदर सीट से सपा प्रत्याशी ब्रजमोहन राही ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। कानपुर में बिल्हौर विधानसभा के कसगंवा गांव में पानी, नाली, पुल व तमाम समस्याओं से परेशान ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मतदान न होने की सूचना पर निर्वाचन संबंधित अधिकारियों के हाथ-पैर फूले। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों को समझाने व मांगी गई सारी मांगों को भी माना। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक लिखित तौर पर सारी चीजें नहीं दी जाएंगी तब तक बहिष्कार जारी रखेंगे।

महिलाओं में मतदान को लेकर दिखा उत्साह
मतदान को लेकर पुरुषों के साथ ही महिलाओं में भी जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। खासकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में महिला मतदाताओं में कुछ अधिक ही उत्साह देखा गया। घनी आबादी में महिलाएं बराबर मतदान केन्द्रों पर पहुंच रही है और लंबी लंबी लाइन लगी हुई है। पहली बार मतदान करने जा रही अलीसा ने बताया कि बेरोजगारी को लेकर मैं पहली बार मतदान किया है। बुजुर्ग खामिमा बेगम ने कहा कि लोकतंत्र में सरकार को बदलते रहना चाहिये। छात्रा हलीमा ने कहा अपराध को लेकर मैंने मतदान किया है। जीआईसी बूथ पर पहली बार मतदान करने वाली रमशा खान और हबीबा खान ने कहा कि हर मतदाता को मतदान अवश्य करना चाहिये, ताकि अच्छी सरकार बन सके।

ह्दयाघात से पोलिंग एजेंट की मौत
मृतक पोलिंग एजेंट कृष्णपाल तिवारी के परिजनों ने बताया कि उनकी उम्र 50 वर्ष थी और वह पिछले कई वर्षों से चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी के लिए पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट का काम करते थे। आज तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव में वह सदर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थाना फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र में स्थित कोकपुरा शाला पोलिंग बूथ पर एजेंट बनकर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करा रहा था तभी उनकी हृदय गति रुकने से मौत हुई है।

ये भी पढ़ें..मंगेतर साज संग सात जन्मों के बंधन में बधीं सिंगर अफसाना खान, तस्वीरें हुईं वायरल

दोपहर 1 बजे तक 35.88 प्रतिशत हुआ मतदान
हाथरस में 36.67 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 38.21 प्रतिशत, कासगंज में 37.57 प्रतिशत, एटा में 42.31 प्रतिशत, मैनपुरी में 41.08 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 35.10 प्रतिशत, कन्नौज में 37.90 प्रतिशत, इटावा में 36.26 प्रतिशत, औरैया में 35.12 प्रतिशत, कानपुर देहात में 34.43 प्रतिशत, कानपुर नगर में 28.56 प्रतिशत, जालौन में 37.43 प्रतिशत, झांसी में 32.86 प्रतिशत, ललितपुर में 42.10 प्रतिशत, हमीरपुर में 35.83 प्रतिशत और महोबा में 38.13 प्रतिशत मतदान हुआ है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें