Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeजम्मू कश्मीरJammu Kashmir: इस साल क्रिसमस पर कश्मीर और लद्दाख में होगी जोरदार...

Jammu Kashmir: इस साल क्रिसमस पर कश्मीर और लद्दाख में होगी जोरदार बर्फबारी

श्रीनगरः क्रिसमस और नए साल पर अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल मौसम विभाग ने 23 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच मध्यम से भारी बारिश-बर्फबारी का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि उम्मीद है कि इस साल क्रिसमस पर बर्फबारी हो सकती है। 23 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच घाटी और लद्दाख में मध्यम से भारी हिमपात होने की संभावना है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शुक्रवार को भी कड़ाके की ठंड रही।

बर्फबारी

ये भी पढ़ें..दर्दनाक हादसाः स्कूल के टॉयलेट की दीवार गिरने से 3 छात्रों की मौत, तीन घायल

मौसम विभाग की मान तो इस बर्फबारी के चलते लोग व्हाइट क्रिसमस मना सकते हैं। वहीं, कश्मीर में तापमान का पारा लगातार शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है और लोगों को कड़ाके की सर्दी के चलते कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 2.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि कश्मीर में सबसे कम तापमान गुलमर्ग में रिकॉर्ड किया गया, जहां पारा माइनस 10 डिग्री तक लुढ़क गया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीत लहर जारी रही और घाटी और लद्दाख में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे है। न्यूनतम तापमान श्रीनगर में माइनस 3.8, पहलगाम में 5.6 डिग्री और गुलमर्ग में माइनस 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। लद्दाख के द्रास शहर में न्यूनतम शून्य से 18.1, लेह में शून्य से 12.1 और कारगिल में शून्य से 11.6 नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में तापमान 4.0 था, जो इस सीजन में अब तक का सबसे कम रिकॉर्ड है। रात का न्यूनतम तापमान कटरा में 3.5, बटोटे में शून्य से 1.5, बनिहाल में शून्य से 3.6 और भद्रवाह में शून्य से 2.2 नीचे दर्ज किया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें