Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशशनिवार को सीएम योगी करेंगे मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरूआत,...

शनिवार को सीएम योगी करेंगे मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरूआत, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण भी रहेंगी मौजूद

लखनऊः प्रदेश की योगी सरकार रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर शनिवार को मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरूआत करने जा रही है। सरकार का कहना है कि मिशन शक्ति का यह तीसरा चरण नए कलेवर में नजर आएगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 29.68 लाख महिलाओं के खातों 451 करोड़ रुपए सीधे तौर पर हस्तांतरित किए जाएंगे। इसके साथ ही 1.73 लाख से अधिक नए लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ा गया है।

1.55 लाख बेटियों के खातों में भी हस्तांतरित होंगे 30.12 करोड़
प्रवक्ता ने बताया कि इस मौके पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खातों में भी 30.12 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार को मिशन शक्ति के तीसरे चरण के शुभारंभ अवसर पर अपने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार 59 हजार ग्राम पंचायत भवनों में मिशन शक्ति कक्ष की शुरूआत भी की जाएगी।

महिला बीट पुलिस अधिकारी की होगी तैनाती
प्रवक्ता ने बताया कि मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिला बीट पुलिस अधिकारी की तैनाती होगी। साथ ही 84.79 करोड़ की लागत से 1286 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा। महिला बटालियनों के लिए 2982 पदों के लिए विशेष भर्ती की जाएगी। सभी पुलिस लाइन में बालवाड़ी क्रेच की स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें-हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने मेें जुटी यूपी सरकार, इस विषय…

बालिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी की तर्ज पर स्थापित होंगी नई कंपनियां
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मिशन शक्ति का तीसरा चरण कई मायनों में खास होगा। बालिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी की तर्ज पर नई कंपनियां स्थापित होंगी। सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और रामपुर जिलों में भी ऐसी निर्माण इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इसके साथ ही दिसंबर तक एक लाख नए स्वयं सहायता समूह बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें