Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डआकार में छोटे नींबू में हैं कई गुण, सौंदर्य के साथ सेहत...

आकार में छोटे नींबू में हैं कई गुण, सौंदर्य के साथ सेहत का भी रखता है ख्याल

नई दिल्लीः हर घर में आसानी से मिलने वाला नींबू औषधीय गुणों से भरपूर है। छोटा दिखने वाला नींबू गुणों की खान है। आयुर्वेद में भी इसे एक महत्वपूर्ण फल माना गया है। नींबू को प्राचीन काल से ही सर्वश्रेष्ठ रोग नाशक और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले फल के रूप में मान्यता प्राप्त है। नींबू कई तरह की बीमारियों को दूर करने में उपयोग में लाया जाता है। नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, यह एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी समृद्ध है। वहीं, यह रक्त को साफ करने और अस्थमा की स्थिति में भी उपयोगी हो सकता है। नींबू का उसके औषधीय गुणों के कारण घरेलू उपचार और दवा के रूप में तो उपयोग होता ही है, साथ ही बर्तनों, आभूषणों सजावटी वस्तुओं को चमकाने और साफ करने में भी इसका जमकर इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के प्रयोग से आप न सिर्फ अपना सौंदर्य निखार सकते हैं बल्कि यह आपको फिट और स्वस्थ रखने में मदद करता है। नींबू में कई चमत्कारिक गुण पाये जाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर
किसी भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून पावर सही हो, तो व्यक्ति का शरीर कई बीमारियों से बच सकता है। ऐसे में विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में काफी सहायक हो सकता है। इसीलिए घरलू उपाय के तौर नींबू को आहार में शामिल किया जा सकता है।

वजन कम करने में सहायक
वजन कम करने में नींबू बेहद मददगार साबित होता है। सुबह के समय गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे डालकर पीने से कई लाभ होते हैं। नींबू का रस खाली पेट लेने से यह शरीर के टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता हैं जिससे वजन भी नियंत्रित रहता है। साथ ही इससे चेहरे पर भी निखार आता है।

मुहांसों से सुरक्षा
कई लोगों को चेहरे पर मुहांसे की समस्या रहती है, इसका इलाज भी नींबू से हो जाता है। इसके लिए बस डेढ़ चम्मच मलाई में एक चौथाई नींबू रस रोज चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और मुहांसों से भी मुक्ति मिल जाती है।

बालों का झड़ना करे कम
नींबू का इस्तेमाल सिर्फ आचार व शरबत में नहीं रूसी हटाने के लिए भी किया जाता है। आंवला के पाउडर में नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। साथ ही रूसी भी दूर हो जाती है।

सांस की दुर्गंध से दिलाये निजात
दरअसल नींबू का रस निकालने के बाद इसे फेंके नहीं, इसके छिलके को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से पीसने के बाद किसी कपड़े से दो बार छान लें। अगर चाहें तो इसमें थोड़ा बारीक पिसा हुआ नमक भी मिला लें। इस मंजन से दांत साफ करने से मुंह व सांस की दुर्गंध से भी छुटकारा मिल जाता है।

पेट दर्द में दिलाये आराम
यदि किसी को पेट दर्द की समस्या रहती हो तो उसके लिए नींबू औषधि की तरह कार्य करता है। नमक, अजवाइन, जीरा व चीनी बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी के साथ खाने से पेट दर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें-अनोखी पेशकश ! नीरज नाम का कोई भी शख्स रोपवे पर…

झुर्रियों को करे कम
झुर्रियों को कम करने के लिए नींबू कारगर हो सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है और झुर्रियों को हटाकर एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ा सकता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें