Sunday, October 20, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेशप्रधानमंत्री ने कहा- कानपुर आईआईटी के शोधों से कोविड महामारी से लड़...

प्रधानमंत्री ने कहा- कानपुर आईआईटी के शोधों से कोविड महामारी से लड़ सका देश

कानपुरः देश सहित विदेशों में कानपुर आईआईटी की मेधा सदैव बेजोड़ रही है और तकनीकी के क्षेत्र में हुए शोध कार्य सराहनीय रहें। हाल ही में कोविड काल में हुए शोधों से वैश्विक महामारी कोरोना से निजात मिलने में बहुत मदद मिली। ऐसे में आशा ही नहीं पूरी उम्मीद है आगे भी कानपुर आईआईटी नये-नये तकनीकी शोध कर देश को आगे बढ़ाने में सदैव की भांति अपनी भूमिका अदा करेगा।

यह बातें गुरुवार को देश के बड़े तकनीकी संस्थानों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों और प्रमुखों के साथ वर्चुअल बैठक में बातचीत की और तकनीकी शोधों पर जानकारी की। इसके साथ ही आगामी विजनों पर भी सभी संस्थानों से चर्चा की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने भी बैठक में भाग लेकर संस्थान की उपलब्धियों को गिनाया।

निदेशक ने बताया कि आईआईटी कानपुर को आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे और आईआईएससी बैंगलोर के निदेशकों के साथ माननीय प्रधान मंत्री के समक्ष प्रस्तुति देने का अवसर मिला। उन्होंने आगामी स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी की योजना सहित आईआईटी कानपुर के अनुसंधान और नवाचार और भविष्य के रोड मैप को प्रस्तुत किया। प्रो. करंदीकर ने आईआईटी कानपुर में बहुविषयक अनुसंधान रोबोटिक्स, ड्रोन, ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकियों, वायु गुणवत्ता की निगरानी, ऑनलाइन शिक्षा, स्वदेशी ऑक्सीजन सांद्रक, ऑक्सीजन जनरेटर, कैंसर सेल थेरेपी, मॉड्यूलर अस्पताल, हॉटस्पॉट भविष्यवाणी, वेंटिलेटर उत्पादन, 5जीआई वायरलेस तकनीक के क्षेत्रों में नवाचारों/अनुसंधानों को साझा किया।

यह भी पढ़ेंः-Dizo भारत में लॉन्च किए गए किफायती रेंज के स्टार 300, स्टार 500 फीचर फोन

बताया कि प्रधानमंत्री ने उच्च शिक्षा, नवाचारों और अनुसंधान पर अपने प्रेरणादायक दृष्टिकोण को साझा किया और सभी को समर्थन देने का वादा किया। निदेशक ने बताया कि कानपुर आईआईटी में हुए शोध कार्यों खासकर कोरोना काल में हुए शोधों को लेकर प्रधानमंत्री ने गहनता से सुनकर सराहना की। इस पर प्रधानमंत्री को विश्वास दिलाया गया कि आपके उच्च शिक्षा तकनीकी के विजन पर कानपुर आईआईटी खरा उतरेगा। इस बैठक में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, राज्य मंत्री और सचिव आदि मौजूद रहें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें