Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेशअब गर्भवती महिलाएं भी करवा सकेंगी कोरोना वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी...

अब गर्भवती महिलाएं भी करवा सकेंगी कोरोना वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

नई दिल्लीः कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सरकार देश में वैक्सीनेशन की गति को तेज करने की कोशिश कर रही है। इसी बीच गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन के गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब गर्भवती महिलाएं कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकती है। अब कोई भी गर्भवती महिला COWIN ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं, या नजदीकी वैक्सीनेश सेंटर पर जाकर भी वैक्सीनेशन करवा सकती हैं।

गर्भावस्था की किसी भी स्टेज पर ले सकती है वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर वैक्सीन ले सकती हैं। बता दें कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन जारी की गई है। जिससे मेडिकल ऑफिसर्स और FLWs के लिए काउंसलिंग किट और आम लोगों को दी जाने वाली IES मैटेरियल आदि सभी राज्यों को मुहैया कराई गई है।

दूसरी लहर ने गर्भवती महिलाओं पर डाला ज्यादा असर
वहीं आईसीएमआर ने हाल ही में एक स्टडी जारी की है। जिसके मुताबिक, कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने गर्भवती महिलाओं और हाल ही में बच्चों को जन्म दे चुकीं महिलाओं पर ज्यादा असर डाला। गंभीर लक्षण वाले केस और मृत्यु दर भी पहली लहर के मुकाबले इस लहर में ज्यादा रहे।

यह भी पढ़ेंःSSC ने जारी की एग्जाम की लिस्ट, देखिए कब होगी कौन सी परीक्षा

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन लेने की सलाह
भारत में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन लेने की सलाह दी गई है, हालांकि अभी सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन्स नहीं जारी की गई हैं। इस मामले पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्युनिजेशन में मंथन चल रहा है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें