Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डकई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में सहायक है बैंगन

कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में सहायक है बैंगन

नई दिल्लीः बैंगन में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाये जाते हैं, लेकिन यह अधिकतर लोगों को पसंद नही होता है। बैंगन के सेवन से कई गंभीर बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। बैंगन खाने से बढ़ते उम्र के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। साथ ही यह चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है। बैंगन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, थायामिन, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फाइबर,पोटेशियम और मैंगनीज पाया जाता है।

बैंगन की सबसे ज्यादा खास बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा बिल्कुल भी नही होता है। बैंगन खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। बैंगन के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही अनिंद्रा की समस्या का भी निजात होता है। बैंगन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोत्तरी होती है। जिसके चलते शरीर कई गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होता है। बैंगन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही बैंगन में पाये जाने वाले पाचक रस भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ेंःइनसे सीखें! ‘पंच’ से तोड़ी परंपरा, रूढ़िवादी सोच पीछे छोड़ मेहरूनिसा…

बैंगन मानसिक विकास के लिए बेहद उपयोगी साबित होता है। बैंगन के सेवन से याद्दाश्त भी मजबूत होती है। बैंगन में वसा और कोलेस्ट्राॅल बिल्कुल भी नही होता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है जिसके चलते यह वजन कम करने में भी बेहद मददगार साबित होता है। बैंगन में कोलेस्ट्राॅल कम होने के चलते यह दिल की बीमारियों को भी दूर रखता है। यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को कम कर रक्त के प्रवाह में सुचारू बनाये रखता है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें